उमाभारती व कैलाश विजयवर्गीय हो सकते है दावेदार… 

मप्र में उपचुनाव के लिए बीजेपी इस सप्ताह घोषित करेगी प्रत्याशी !

भोपाल। राज्यसभा की एक सीट के लिए चुनाव की अधिसूचना बुधवार को जारी कर दी गई है, लेकिन कांग्रेस अपना उम्मीदवार नहीं उतारेगी। प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष एवं संगठन प्रभारी चंद्रप्रभाष शेखर ने बताया कि प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने यह निर्णय लिया है कि राज्यसभा उप चुनाव में पार्टी उम्मीदवार नहीं उतारेगी। इसकी वजह यह है कि विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से बीजेपी के खाते में यह सीट जाएगी। पहले भी यह सीट बीजेपी के पास थी। राज्यसभा के लिए भाजपा में कुछ बड़े नामों की चर्चा भी है। 

इसमें पूर्व सीएम उमा भारती और बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का भी नाम है। यह सीट थावरचंद गहलोत को कर्नाटक के राज्यपाल बनाए जाने के बाद से खाली हो गई थी। बीजेपी में राज्यसभा की एक सीट के लिए जोड़-तोड़ शुरू हो गई है। पार्टी नेताओं का दबाव है कि गहलोत अनुसूचित जाति वर्ग से थे, इसलिए रिक्त हुए आधे कार्यकाल के लिए यह सीट इसी वर्ग से ही भरी जाए। 

यदि इस बारे में विचार आगे बढ़ा तो भाजपा अनुसूचित जाति मोर्चे के राष्ट्रीय अध्यक्ष लाल सिंह आर्य को राज्यसभा उपचुनाव के लिए प्रबल दावेदार माना जा रहा है। आर्य पहले मप्र की शिवराज सरकार में मंत्री रह चुके हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में वे हार गए थे। इसके अलावा भी भाजपा के कई बड़े दावेदार राज्यसभा सीट की दौड़ में हैं। उनमें भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती, प्रदेश प्रवक्ता अर्चना चिटनीस सहित कई अन्य शामिल हैं।