कार्य में लापरवाही होने पर होगी कार्यवाही : निगमायुक्त

पदभार संभालकर कार्य में तेजी लाने के दिये निर्देश…

कार्य में लापरवाही होने पर होगी कार्यवाही : निगमायुक्त

मुरैना। राज्य प्रशासनिक सेवा के नवागत नगर निगम आयुक्त संजीव कुमार जैन ने गत दिवस पदभार ग्रहण करते ही निगम के अन्तर्गत शाखा प्रभारियों की बैठक ली। बैठक में स्पष्ट निर्देश दिये कि निगम के अन्तर्गत बदलाव आना चाहिये, जो कर्मचारी लापवाही एवं मक्कारी करेंगे, उनके खिलाफ नियमानुसार सख्त कार्रवाही होगी। उन्होंने कहा कि शाखा प्रभारी अपनी-अपनी जिम्मेदारियों पर खरे उतरें, मुझे कार्य में कम्प्रोयजन करने की आदत नहीं। ये निर्देश उन्होंने गत दिवस बैठक के दौरान प्रभारियों अधिकारियों को दिये।नवागत आयुक्त संजीव कुमार जैन ने कहा है कि निगम के अन्तर्गत बंद पड़ी हुई स्ट्रीट लाइट सभी एक दिवस के अंदर प्रारंभ की जायें, विद्युत शाखा प्रभारी यह सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि निगम के अन्तर्गत 5 फोगिंग मशीनें है, उन्हें एक दिवस के अंदर दुरूस्त कराकर सभी वार्डो में वर्कशॉप शाखा प्रभारी फोगिंग करायें। उन्होंने कहा कि पुल तिराहा एवं राधिका पैलेस चौराहा पर ट्राफिक सिग्नल वर्तमान में बंद है, उन्हें निर्माण शाखा शीघ्र दुरूस्त करावें। उन्होंने स्वास्थ्य शाखा के समस्त कर्मचारियों को निर्देश दिये कि सफाईकर्मी अपने-अपने कार्य पर उपस्थित रहें। 

सफाई कार्य सुबह 4 से 8 बजे तक तथा रात्रि में 9 से किया जायेगा। दो दिवस के अंदर मुझे साफ-सफाई दिखना चाहिये। इसके अलावा कचरा गाड़ी डंपिंग कचरा उठाने वाले कर्मचारी यह सुनिश्चित करें कि मुझे किसी भी क्षेत्र या वार्ड से यह सूचना नहीं मिले कि आज कचरा गाड़ी नहीं आई या डंपिंग कचरे का नहीं उठाया। इस प्रकार की शिकायत पायी गई तो संबंधित शाखा प्रभारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाही होगी। निगम के अन्तर्गत समस्त दुकानदार एक-एक डस्टबिन अपने-अपने पास रखें, उसमें कचरा ड़ाले। शहर के अन्तर्गत कोई भी व्यक्ति कचरा फैंकता या फैलाता है तो उसके विरूद्ध स्पोट फायल की कार्यवाही की जाये। वर्कशॉप प्रभारी समस्त वाहनों के वाहन चालक, हेल्पर, ड्यूटी आने के समय, स्थान न चूकें। संजीव कुमार जैन ने कहा कि मदाखलित दस्ता मुरैना शहर के अन्तर्गत व्हीआईपी लोग आते है, तो हॉर्डिंग बैनर आदि उनके जाने के बाद हटाने की कार्यवाही हेतु टीम तैनात करें। वाहन नोपार्किंग में रखें हुये है, उनके खिलाफ चालानी कार्यवाही करें।

शहर के अन्तर्गत ट्रान्सफार्मर खुले या लटके हुये है, उनको दुरूस्त करने के लिये विद्युत विभाग को पत्र लिखें। मुरैना शहर के अन्तर्गत जहां जलभराव की समस्या है, उनको चिन्हित करें और सुपरविजिन के लिये एक इंजीनियर की ड्यूटी लगावें। स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत शहर के सौंदर्य एवं पैटिंग डिजायन करने के लिये स्कूली बच्चे एवं समाजसेवी का सहयोग लेकर पैटिंग करायें। उन्हांने सीवरेज प्रोजेक्ट के अन्तर्गत खुदी पड़ी सड़कों को रेस्टोरेशन कर दुरूस्त कर 7 दिवस के अंदर संबंधित सुपरविजिन शाखा मुझे अवगत करायें। शहर के अन्तर्गत ऐसी कॉलोनी चिन्हित करें, जो अवैध है, जिन्हें सारी मूलभूत सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही हैं, उनसे संपत्ति वसूलने की कार्यवाही की जाये। कमिश्नर ने दीनदयाल रसोई, निगम के अन्तर्गत टायलेट, जीवाजीक्लब को खाली करने, शहीद स्मारक का मेन्टीनेश करने के निर्देश दिये। निगम आयुक्त ने निर्देश दिये कि 47 वार्डो के प्रत्येक गली एवं मोहल्लों में प्रतिदिन मेरे द्वारा निरीक्षण किया जायेगा। भ्रमण के दौरान संबंधित अधिकारी मेरे साथ रहेंगे। पुल तिराहे, सदर बाजार के पास पथ विक्रेताओं को नो पार्किंग में अपने ठेले लगात हुये उनको 7 दिवस का नोटिस जारी करें।

Comments