टोक्यो पैरालंपिक में प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर

भारत के हिस्से आया एक और मेडल…

टोक्यो पैरालंपिक में प्रवीण कुमार ने हाई जंप में जीता सिल्वर

 

टोक्यो में चल रहे 2020 पैरालंपिक गेम्स से शुक्रवार सुबह भारत को बेहद अच्छी खबर मिली है. टोक्यो पैरालंपिक में भारत के हिस्से एक और मेडल आ गया है. इवेंट की शुरुआत से ही मेडल के तगड़े दावेदार प्रवीण कुमार ने हाई जंप T64 इवेंट के फाइनल में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है. प्रवीण कुमार के इस सिल्वर मेडल के साथ ही टोक्यो पैरालंपिक में भारत के पदकों की संख्या 11 हो गई है. अब तक पैरालंपिक गेम्स के इतिहास में यह भारत का सबसे शानदार प्रदर्शन है. 

टोक्यो पैरालंपिक गेम्स की शुरुआत से ही प्रवीण कुमार को हाई जंप T64 इवेंट में मेडल का दावेदार माना जा रहा था. प्रवीण कुमार ने सभी उम्मीदों को कायम रखा और अपना बेस्ट स्कोर करते हुए एशियन रिकॉर्ड भी कायम किया. इस इवेंट में मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ही प्रवीण कुमार से बेहतर स्कोर करने में कामयाब रहे. प्रवीण कुमार ने अपने तीनों प्रयास में लगातार सुधार किया. प्रवीण कुमार ने अपने पहले प्रयास में 1.83 मीटर की छलांग लगाई. 

इसके बाद अपने दूसरे प्रयास में प्रवीण कुमार 1.93 मीटर की छलांग लगाने में कामयाब रहे. तीसरे प्रयास में तो प्रवीण कुमार ने कमाल करते हुए 2.07 मीटर की छलांग लगाने में कामयाब रहे. इसी प्रयास के साथ ही प्रवीण कुमार ने भारत की झोली में सिल्वर मेडल डाल दिया. प्रवीण कुमार हालांकि अपने तीसरे प्रयास के जरिए गोल्ड मेडल जीतने के बेहद करीब पहुंच गए थे. प्रवीण कुमार ने हालांकि T64 इवेंट में 2.07 मीटर की छलांग लगाकर नया एशियाई रिकॉर्ड कायम कर दिया है.

Comments