कोरोना की आने वाली 3rd Wave की सभी तैयारियां पूर्ण करें : श्री कार्तिकेयन

श्री कार्तिकेयन ने समीक्षा बैठक में दिये निर्देश…

कोरोना की आने वाली तीसरी लहर की सभी तैयारियां पूर्ण करें : श्री कार्तिकेयन

मुरैना। कलेक्टर बी.कार्तिकेयन ने जिले के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित सभी ब्लाॅक चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिये है कि कोरोना की अगर तीसरी लहर आती है तो उसकी संपूर्ण तैयारी करके रखें। तीसरी लहर आने के समय मुझे यह नहीं बताना की प्लानिंग नहीं कर पाये। समस्त प्लानिंग अभी से करलें। उन्होंने कहा कि जिले में जो 7 आॅक्सीजन प्लांट लगे हुये है, वह चालू रहना चाहिये। उनके पर्याप्त सिलेण्डर उपलब्ध रहें। आॅक्सीजन पाइप लाइन पलंगों से अटेच रहें। सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर अतिरिक्त बैड की व्यवस्था सुनिश्चित करें। लास्ट मिनिट में कोई दिक्कत नहीं आना चाहिये। सभी स्थानों पर बेहत्तर प्लानिंग की व्यवस्था रहे। जनरेटरों की व्यवस्था करके रखें। उन्होंने सिविल सर्जन डाॅ. गुप्ता को निर्देश दिये कि अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में 600 बैड वाला अस्पताल बनकर तैयार हो जाये। इसकी तैयारी सुनिश्चित करें।

कलेक्टर श्री कार्तिकेयन ने कोविड वैक्सीनेशन की समीक्षा करते हुये कहा है कि जिले में शेष बचे 1 लाख 79 हजार 443 लोगों का शीघ्र वैक्सीनेशन करायें। उन्होंने कहा कि नगरीय निकाय 17 सितम्बर 2021 तक लक्ष्य की पूर्ति सुनिश्चित करके दूसरा डोज लगाने की प्रक्रिया को शुरू करें। कलेक्टर श्री कार्तिकेयन सोमवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पहाडगढ़, मुरैना और सबलगढ़ में लोगों की बड़ी संख्या है, जहां टीकाकरण होना है। कलेक्टर ने कहा कि हमें 23 सितम्बर 2021 तक संपूर्ण जिले में प्रथम डोज की वैक्सीन लगाकर लक्ष्य की शतप्रतिशत पूर्ति करना है। कलेक्टर ने कहा कि लोग अपने घर छोड़कर बाहर चले गये है, उन सूचियों पर संयुक्त हस्ताक्षर कराके जिला पंचायत को दें। 

जो लोग बीमार है, सर्वे के दौरान आप कह रहें है कि वैक्सीन नहीं लगाई जा सकती है। ऐसे लोगों का एक बार स्वास्थ्य परीक्षण कराके देंखे की क्या वास्तव में वैक्सीन लगाई जा सकती है अथवा नहीं। समीक्षा के दौरान बताया गया कि 14 लाख 80 हजार 359 लोगों को वैक्सीनेशन लक्ष्य के विरूद्ध 10 लाख 96 हजार 974 लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। इन सभी को प्रथम डोज लग चुकें है। 2 लाख 41 हजार 53 लोगों को द्वितीय डोज लगे है। सर्वे के दौरान जिले में 1 लाख 33 हजार 641 लोगों की बाहर जाने की संख्या निकलकर आई है। 2 हजार 30 लोगों की मृत्यु हो चुकी है तथा 23 हजार 233 ऐसे गंभीर बीमारी के लोग निकलकर आयें है, जिन्हें वैक्सीन नहीं लगाई जा सकती है।

Comments