भारत बंद आज…

पंजाब में 300 से अधिक स्थानों पर धरना देंगे किसान

कृषि कानूनों के विरोध में शुरू हुए किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर किसानों ने आज भारत बंद का आह्वान है। पंजाब में भी किसान संगठन बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरकर 300 से अधिक स्थानों पर धरना देने की तैयारी कर रहे हैं। किसानों के धरने में दूसरे राज्यों से भी किसान नेता पहुंचकर स्थानीय किसानों का मनोबल बढ़ाएंगे। संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन के एक साल पूरे होने पर 27 सितंबर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। 

पंजाब की 32 किसान जत्थेबंदियों ने भी पंजाब भर में धरने लगाने के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। पंजाब के खुफिया विभाग के अनुसार सोमवार को किसान 300 से अधिक स्थानों पर धरना और प्रदर्शन करेंगे। इस दौरान कुछ जिलों में किसान रेलवे यातायात रोकने का भी प्रयास करेंगे। खुफिया विभाग की ओर से मिले इनपुट के बाद सरकार की ओर से सभी जिलों के डीसी को हर पहलू पर नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। इधर पंजाब सरकार की ओर से सभी किसान जत्थेबंदियों से अपील की गई है कि वह अपना आंदोलन शांति पूर्वक जारी रखें। 

आपातकालीन सेवाओं को छोड़ आज सब कुछ बंद संयुक्त किसान मोर्चा ने दावा किया है कि सोमवार को भारत बंद के दौरान आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा। किसान सुबह 6 बजे से लेकर शाम 4 बजे तक सड़कों पर डेरा डालेंगे। इससे हरियाणा में दर्जनों स्थानों पर राष्ट्रीय राजमार्गों समेत स्टेट हाईवे पर जाम रहेगा। इस दौरान एंबुलेंस, सेना और पत्रकारों के वाहनों को आने जाने की छूट रहेगी। किसान संगठनों ने हिसार में चार स्थानों आदमपुर, बरवाला, देवा और रामायण में रेलगाड़ी रोकने का भी दावा किया है।