पीएम मोदी आज 5 बड़ी कंपनियों के CEO से करेंगे मुलाकात, जानें पूरा शेड्यूल...

रात 12 बजकर 45 मिनट पर अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे PM मोदी

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिनों के दौरे पर अमेरिका पहुंच गए हैं। भारतीय समय के मुताबिक सुबह करीब 3 बजे वे वाशिंगटन डीसी पहुंचे। वे आज  कई बड़ी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करनेवाले हैं। पीएम मोदी आज रात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से भी मुलाकात करेंगे। देर रात वे अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे।

पीएम मोदी भारतीय समय के मुताबिक शाम 7.15 बजे ग्लोबल कंपनियों के CEOs के साथ व्यक्तिगत तौर पर मीटिंग करेंगे। रात 11 बजे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वहीं रात 12 बजकर 45 मिनट पर वे अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे।  पीएम मोदी जिन ग्लोबल कंपनियों के सीईओ से मिलेंगे उनमें फर्स्ट सोलार के सीईओ मार्क विडमर, General Atomics के सीईओ, Qualcomm के सीईओ क्रिस्टियानो एमॉन,ब्लैकस्टोन के  सीईओ  और Adobe के चेयरमैन शामिल हैं।

सुबह से ही भारी बारिश के बावजूद, प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए एंड्रयूज ज्वाइंट एयरफोर्स बेस पर बड़ी संख्या में भारतीय अमेरिकी भी मौजूद थे। पीएम मोदी के पहुंचते ही उत्साहित लोग उनके समर्थन में नारे लगाने लगे। पीएम मोदी ने प्रोटकॉल तोड़कर वहां मौजूद लोगों का अभिवादन किया।

इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन सहित विश्व के अन्य नेताओं के साथ वार्ता करेंगे। उल्लेखनीय है कि क्वाड समूह में अमेरिका, भारत, आस्ट्रेलिया और जापान शामिल हैं। अमेरिका क्वाड समूह की मेजबानी कर रहा है जिसमें समूह के नेता हिस्सा लेंगे। इसके जरिये अमेरिका हिन्द प्रशांत क्षेत्र में सहयोग और समूह के प्रति उसकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करने का मजबूत संकेत देना चाहता है। मोदी 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद सातवीं बार अमेरिका पहुंचे हैं।