प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने…

शिविर में आए लोगों की समस्याएं सुनकर मौके पर किया निराकरण

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि आमजन को सरकार की जनहितेशी योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग ऑफिसों के चक्कर न लगाने पडे, इसलिए इस प्रकार के शिविर आयोजित कर संबंधित सभी विभागों के अधिकारी कर्मचारियों को एक ही छत के नीचे बैठाकर आमजन की समस्यायें सुनी जा रहीं हैं एवं उन समस्याओं का निराकण भी तुरंत किया जा रहा है। वार्ड 36 के जीवाजी गंज स्थित जनकपुरी पैलेस में लगाये गए जनसमस्या निवारण शिविर में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि गरीबों एवं असहाय लोगों के लिए काम करना सबसे बडा पुण्य का काम है, उन्होने कहा कि आपका सेवक आपकी सेवा हमेशा करता रहेगा। आपकी समस्याओं के निराकरण के लिए यह शिविर आपके क्षेत्र में लगाया गया है। इसी प्रकार के शिविर अन्य क्षेत्रों में भी निरंतर लगाये जायेगें। 

श्री तोमर द्वारा आम जनों की समस्याओं के निराकरण के लिए जनकपुरी पैलेस में लगाये शिविर में बडी संख्या में आवेदन आये। इन समस्याओं को श्री तोमर ने गंभीरता से सुना और उनमें से कुछ समस्याओं का निदान तुरंत किया तथा कुछ सबंधित विभाग के अधिकारी को भेज कर जल्द ही आम जनों को लाभ दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि गरीब खुशहाल होगा तो सभी खुशहाल होगें। ऊर्जा मंत्री ने कहा की आम जन की समस्याओं को देखते हुए एक ही छत के नीचे जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। फिर भी कोई गरीब सरकार की योजनाओं से वंचित रह जाता है तो इस प्रकार के शिविर दोबारा भी लगाये जायेगें। शिविर में बिजली बिल से संबंधित सबसे ज्यादा समस्या आई, उन समस्याओं के निराकरण के लिए ऊर्जा मंत्री ने विद्युत विभाग के सभी अधिकारियों को बुलाकर मौके पर ही समस्याओं का निराकरण करवाकर हितग्राही को संतुष्ट कर घर भेजा। श्री तोमर ने शिविर में आने वाले नागरिकों के लिए कुर्सियों पर बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की। 

सभी हितग्राहियों को कुर्सी पर बैठाकर बारी बारी से उनके पास जाकर उनकी समस्या सुनकर वहीं निराकरण किया तथा कुछ समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी समस्या शिविर के माध्यम से आ रही है उनका निराकरण शीघ्र कर मुझे अवगत करायें। जीवाजी गंज स्थित जनकपुरी पैलेस में आम जनता की सुविधा के लिए लगाये गये जनसमस्या निवारण शिविर में हितग्राहियों के वृद्ध व विधवा पेंशन, कामकाजी महिला, हाथठेला, केशशिल्पी, राशन चालू करने के लिए, मजदूरी कार्ड, समग्र आई डी बनने के लिए, विद्युत, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, राजस्व विभाग, महिला बाल विकास विभाग के लगभग 1300 आवेदन आये। अधिकारियों द्वारा शिविर में आये आवेदनों का मौके पर ही सत्यापन कर, पात्र हितग्राहियों को ऊर्जा मंत्री द्वारा प्रमाण पत्र दिये गए तथा अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।