18 दिन चली कलमबंद हड़ताल के बाद काम पर लौटे पटवारी

छुट्टी के 3 दिन भी करेंगे काम…

18 दिन चली कलमबंद हड़ताल के बाद काम पर लौटे पटवारी

मध्यप्रदेश में पटवारियों की 18 दिन चली कलमबंद हड़ताल की वजह से आय-जाति, जमीन समेत रेवेन्यू से जुड़े 50 हजार से ज्यादा मामले पेंडिंग हो गए हैं। इन्हें पटवारी छुट्टी के 3 दिनों में भी काम करके निपटाएंगे। मप्र पटवारी संघ ने इस संबंध में प्रदेशभर के पटवारियों को मैसेज जारी किया है। सबसे पहले आय-जाति के सर्टिफिकेट और जमीन से जुड़े मामले निपटाए जाएंगे। इन्हें लेकर ही सबसे ज्यादा परेशानी हुई है। प्रदेश के 19 हजार पटवारी 10 अगस्त से हड़ताल पर थे। हड़ताल हाईकोर्ट के आदेश के बाद शुक्रवार को समाप्त हो गई। 

शनिवार, रविवार व सोमवार को लगातार 3 दिन तक सरकारी छुट्टी है। इस कारण पेंडिंग मामलों को नहीं निपटाया जा सकता था। पटवारी संघ ने निर्णय लिया है, छुट्टी वाले दिन भी वे काम करेंगे, ताकि पेंडिंग मामले जल्द निपटाए जा सकें। मप्र पटवारी संघ के प्रांतीय अध्यक्ष उपेंद्र सिंह ने बताया, शनिवार से ही पटवारियों ने पेंडिंग मामलों को निपटाने का काम शुरू कर दिया है। 4-5 दिन में इन्हें निपटा दिया जाएगा। 

ताकि आमजनों को परेशानी न हो। प्रांतीय अध्यक्ष सिंह ने बताया कि हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को भी आदेश दिए हैं कि वह 60 दिनों के भीतर पटवारियों की समस्याओं का निराकरण कर रिपोर्ट दें। इस संबंध में जल्द ही राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत से मिलेंगे और मांगों का निराकरण करने को कहेंगे। बता दें कि ग्रेड-पे बढ़ाने समेत अपनी 3 सूत्रीय मांगों को लेकर प्रदेशभर के पटवारी 22 जून से चरणबद्ध आंदोलन कर रहे थे। 10 अगस्त से वे कलमबंद हड़ताल पर चले गए थे। 27 अगस्त को उनकी हड़ताल समाप्त हो गई।

Comments