काबुल से दिल्ली पहुंचा एयर इंडिया का विमान…

भारत ने अफगानिस्तान से निकाले अपने 129 लोग

नई दिल्ली। भारत ने अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को वापस लाना शुरू कर दिया है। एयर इंडिया का एक विमान यात्रियों को लेकर काबुल से दिल्ली पहुंचा है। विमान में 129 भारतीय यात्री थे, जो अफगानिस्तान से अपने देश भारत लौटे हैं। यह विमान दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा है। अफगानिस्तान की स्थिति को देखते हुए भारत अपने राजनयिकों को भी वहां से वापस लाने पर विचार कर रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि काबुल से राजनयिक कर्मियों की निकासी पर निर्णय लेने के लिए भारत अफगानिस्तान में तेजी से बदलती स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहा है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल की सीमाओं में तालिबान के लड़ाकों के घुसने के बाद अब मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है। सूत्रों के हवाले से जानकारी है कि अशरफ गनी के साथ-साथ उनके करीबी भी देश छोड़कर जा चुके हैं।

कार्यवाहक रक्षा मंत्री बिस्मिल्लाह मोहम्मदी ने कहा कि राष्ट्रपति ने देश में संकट को सुलझाने का अधिकार राजनीतिक नेताओं को सौंप दिया है। मोहम्मदी ने कहा कि देश के हालात पर बातचीत के लिए एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को दोहा का दौरा करेगा। प्रतिनिधिमंडल में यूनुस कानूननी, अहमद वली मसूद, मोहम्मद मोहकिक सहित प्रमुख राजनीतिक नेता शामिल होंगे।' 'तालिबान के करीबी सूत्रों ने कहा कि इस बात पर सहमति बनी है कि अशरफ गनी एक राजनीतिक समझौते के बाद इस्तीफा देंगे और सत्ता एक संक्रमणकालीन सरकार को सौंप देंगे।'