हरेभरे ग्वालियर की परिकल्पना को साकार करने…

धार्मिक परिसरों में हो हराभरा एवं प्राकृतिक वातावरण : निगमायुक्त

ग्वालियर। शहर को ग्रीन ग्वालियर के रुप में परिवर्तित करने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत शहर के सभी धार्मिक परिसर हरेभरे एवं प्राकृतिक वातावरण से भरपूर हों, यहां आने वाले नागरिकों को प्रकृति से जुडने की प्रेरणा मिले, इसके लिए सभी धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों को पौधारोपण के साथ ही पौधों के संरक्षण को लेकर भी जागरुक होना होगा। उक्ताशय के विचार निगमायुक्त शिवम वर्मा ने हरेभरे ग्वालियर की परिकल्पना को साकार करने के लिए चलाए जा रहे पौधारोपण अभियान में सहयोग के लिए धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ परिचर्चा में व्यक्त किए। 

बालभवन में आयोजित पौधारोपण सहयोग एवं सुझाव परिचर्चा में निगमायुक्त शिवम वर्मा ने शहर के सभी प्रमुख धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों से चर्चा करते हुए कहा कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा पौधारोपण के लिए चलाया जा रहा अंकुर अभियान में शहर के सभी वर्गों को सहभागिता करनी चाहिए तथा हम सभी को अधिक से अधिक पौधे रोपकर उनके संरक्षण की जिम्मेदारी लेना चाहिए और जो भी पौधे शहरवासियों द्वारा लगाए जाएंगे, उनका वायुदूत पर पंजीयन कर उन्हें वायुदूत एप्प पर अपलोड किया जाएगा। 

इसके लिए सभी धर्माचार्यों को आगे आकर अपने शहर ग्वालियर की हरियाली के लिए प्रयास करने चाहिए। निगमायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि आप सभी शहर के सभी मंदिरों व अन्य धार्मिक परिसरों जहां खुली भूमि की अधिकता है वहां अधिक से अधिक पौधे रोपें व उनका संरक्षण कर विभिन्न प्रकार के पौधे रोपें। जिसमें फलदार व फूलदार पौधे ज्यादा हों। इसके साथ ही शहर के अन्य ऐसे खाली स्थानों को भी विकसित करने में सहयोग करें जहां हम अधिक से अधिक पौधे लगा सकते हैं। 

बैठक में सभी धार्मिक संगठनों के पदाधिकारियों एवं समाजसेवियों नें निगमायुक्त श्री वर्मा को आश्वासन दिया कि वह अपने धार्मिक परिसर की खाली भूमि पर पौधें रोपेंगें तथा उनके संरक्षण की जिम्मेदारी लेगें। इसके साथ ही निगम के पौधारोपण अभियान में हर संभव सहयोग करेगें। बैठक में अपर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव, मुकुल गुप्ता, नोडल अधिकारी पार्क मुकेश बंसल, अचलेश्वर ट्रस्ट के पदाधिकारी, योग संस्थान के पदाधिकारी, मोती मस्जिद, विभिन्न चर्चों के पदाधिकारी एवं गुरुद्वारा के पदाधिकारी सहित विभिन्न धार्मिक संगठनों के पदाधिकारी सहित अन्य समाजसेवी उपस्थित रहे।