भारत सरकार ने प्रारंभ किया नया मोबाइल ऐप…

अब आम नागरिक स्वयं ऑनलाइन दर्ज कर सकेंगे जन्म एवं मृत्यु की जानकारी

ग्वालियर । जन्म और मृत्यु की घटनाओं को घर बैठे दर्ज करने के लिए भारत सरकार ने मोबाइल ऐप प्रारंभ किया है। जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक अपने परिवार में होने वाली जन्म अथवा मृत्यु की घटना को घर बैठे दर्ज कर सकता है।  उक्त आशय की जानकारी रजिस्ट्रार नगर निगम डॉक्टर प्रदीप श्रीवास्तव द्वारा प्रेस को जारी विज्ञप्ति में दी गई । उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा सीआरएस मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध कराया गया है। 

जिसे गूगल प्ले से डाउनलोड कर कोई भी व्यक्ति अस्पताल तथा नर्सिंग होम इत्यादि उनके संस्थान या परिवार में होने वाली घटनाओं को ऐप के माध्यम से दर्ज करा सकते हैं। इसके पश्चात जैसे ही उन्हें दर्ज का s.m.s. प्राप्त होगा। घटना से संबंधित दस्तावेज नगर निगम के जन्म मृत्यु मुख्यालय में प्रस्तुत करना होंगे । जहां रजिस्ट्रार द्वारा वेरिफिकेशन के पश्चात सॉफ्टवेयर से जन्म तथा मृत्यु का प्रमाण पत्र हस्ताक्षर कर दिया जावेगा। आयुक्त नगर निगम शिवम वर्मा द्वारा ग्वालियर नगर निगम सीमा क्षेत्र के सभी अस्पताल संचालकों , नर्सिंग होम संचालकों को निर्देश दिए हैं कि वे उनके संस्थान में होने वाली जन्म और मृत्यु की घटनाओं को इस एप तथा सॉफ्टवेयर के माध्यम से दर्ज कराना सुनिश्चित करें।

 डॉ प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसमें जर्नल पब्लिक को साइन अप करने की सुविधा दी गई है जिसके माध्यम से कोई भी नागरिक साइन अप कर अपना अकाउंट बना सकता है तथा अपना अपने परिवार का पड़ोसियों का अथवा नर्सिंग होम इत्यादि में आने वाले हितग्राहियों का डाटा इसके माध्यम से दर्ज किया जा सकता है।