कलेक्टर ने कोविड के संबंध में बैठक में दिए निर्देश…

धार्मिक स्थलों से संक्रमण की जागरूकता हेतु कराई जाए उदघोषणा : श्री सिंह

ग्वालियर। कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण की रोकथाम के लिये चिकित्सकीय प्रबंधन के साथ-साथ जन जागृति के लिये जिले के सभी पूजा स्थलों से उदघोषणा भी की जायेगी। उदघोषणा के माध्यम से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनने और 45 वर्ष से अधिक के सभी नागरिकों को टीकाकरण कराने की अपील की जायेगी। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सोमवार को मोतीमहल के कंट्रोल एण्ड कमाण्ड सेंटर में कोविड-19 के संबंध में विभागीय अधिकारियों की बैठक में यह निर्देश दिए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने विभागीय अधिकारियों को कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिये पूरी क्षमता के साथ कार्य करने की हिदायत भी दी है। 

बैठक में नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर आशीष तिवारी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी किशोर कान्याल, सीईओ स्मार्ट सिटी जयति सिंह, एडीएम टी एन सिंह, रिंकेश वैश्य, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मनीष शर्मा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि जिले में बाहर से आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग करने के साथ-साथ सेम्पलिंग का कार्य भी प्रारंभ किया जाए। रेलवे स्टेशन, बस स्टेण्ड के साथ-साथ शहर के प्रवेश स्थलों पर बनाए गए नाकों पर हर आने-आने वाले की थर्मल स्क्रीनिंग हो, यह सुनिश्चित किया जाए। 

उन्होंने यह भी कहा है कि कंट्रोल कमाण्ड सेंटर के माध्यम से अस्पतालों में रिक्त पलंगों की मॉनीटरिंग करने के साथ-साथ होम क्वारंटाइन मरीजों की भी मॉनीटरिंग की जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने हैल्प डेस्क के माध्यम से कोरोना पीड़ितों को सभी तरह की सहायता उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए हैं। जिले में संचालित फीवर क्लीनिकों को और प्रभावी रूप से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सभी इंसीडेंट कमाण्डरों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में जो भी कोरोना पॉजिटिव निकलते हैं उनको उसी दिन अस्पताल में पहुँचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। होम क्वारंटाइन मरीजों को वॉट्सएप के माध्यम से चिकित्सकीय सलाह देने का कार्य भी प्रतिदिन किया जाए।