सैकड़ों लोगों के मास्क न पहनने पर किया चालान…

जिले में शुक्रवार को मिले 38 नए कोरोना संक्रमित

ग्वालियर। कोरोना की दूसरी लहर का असर अब प्रदेश के भोपाल,इंदौर, जबलपुर के बाद ग्वालियर में भी दिखने लगा है। हर दिन के साथ ग्वालियर में कोरोना संक्रमितो की संख्या बढ़ती जा रही है। शुक्रवार को भी 1200 सैंपल में से थे 38 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। अब कुल कोरोना संक्रमित की संख्या 18403 हो गई है। जिले में अभी तक 312 लोग इस जानलेवा संक्रमण से जान गंवा चुके हैं। यही कारण है कि ग्वालियर में जिला प्रशासन और पुलिस ने सख्ती बढ़ा दी है। रात 10 बजे बाजार पूरी तरह बंद कराए जा रहे हैं। जहां भी भीड़ दिख रही है पुलिस खदेड़ रही है। 

प्रदेश में पिछले एक सप्ताह में कोरोना संक्रमण ने तेज रफ्तार पकड़ ली है। ग्वालियर में मार्च महीने में अभी तक 350 के लगभग कोरोना संक्रमित निकल चुके हैं। हैरत की बात यह है कि जो लोग कोरोना संक्रमित निकल रहे हैं उनमें से 60 फीसदी की उम्र 35 से 45 वर्ष के बीच है। मतलब इस बार युवा ज्यादा शिकार हो रहे हैं। यह वह युवा हैं जो बाहर से लौट रहे हैं। यही कारण है कि परिवहन विभाग ने 21 मार्च से 31 मार्च तक महाराष्ट्र से अपने सभी तरह की बस सेवा को स्थगित कर दिया है। बीते तीन दिन में कोरोना ने संक्रमित का शतक लगाया है। तीन दिन में 31, 39 और 38 कोरोना संक्रमित मिले हैं। 

कुल तीन दिन में 107 नए संक्रमित अभी तक शहर में मिले हैं। कुल संक्रमित की संख्या 18403 हो गए हैं। इसके साथ ही 312 लोग अभी तक मर चुके हैं। अब ग्वालियर में कोरोना के एक्टिव केस 250 गए हैं जबकि आज 12 मरीजों को जेएएच से स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज भी हुए हैं। कोरोना का असर व्यापार मेला पर भी पड़ रहा है। मेला प्राधिकरण द्वारा इतनी कोशिश के बावजूद अभी तक मेला पूरी तरह से लग नहीं पाया है। इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर के कई शोरूम अभी भी निर्माण की प्रक्रिया में है तो कई उद्घाटन होने की प्रतीक्षा मैं हैं। 

यही हाल शासन ,प्रशासन की तरफ से लगने वाली विभागीय प्रदर्शनी का भी है। जहां अभी तक रौनक नहीं आई है। दूसरी तरफ मेले में बरसों से दुकान लगा रहे बृजवासी और हरिद्वारी चाट भंडार जैसे पुराने व्यवसाई अपने तंबू उखाड़ने में लगे हुए हैं। सीएम शिवराज सिंह ने बढ़ते कोरोना को देखते हुए अफसरों को ग्वालियर मेला को जल्द समेटने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की बढ़ती स्थिति देख पुलिस भी रात 10 बजे सड़कों पर कार्रवाई के लिए निकल आई है। पुलिस सख्ती से बाजारों को बंद करा रही है। जो बिना मास्क दिख रहा है उससे जुर्माना वसूला जा रहा है।