शहर साफ व स्वच्छ रहेगा तो...

शहर को साफ व स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी : निगमायुक्त

ग्वालियर। शहर को साफ व स्वच्छ रखना हम सभी की जिम्मेदारी है, हमारा शहर साफ व स्वच्छ रहेगा तो कई बीमारियों से निजात मिलेगी, साथ ही हम स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में प्रथम स्थान ला सकते हैं। इसके लिए सभी अपनी अपनी जिम्मेदारी से कार्य करें। उक्ताशय के विचार निगमायुक्त शिवम वर्मा ने आज बाल भवन में आयोजित पत्रकारों से चर्चा के दौरान व्यक्त किए। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर बताया कि स्वच्छता के प्रति अधिक से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए सामाजिक संस्थाआंे की जनभागीदारी से सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। 

साथ ही स्वर्ण रेखा नाले पर फूलबाग क्षेत्र में सौंदर्यीकरण किया जायेगा, जिस पर स्वसहायता समूह की दीदीयों द्वारा हाटबाजार लगाये जायेगंे जिससे रोजगार के अवसर भी सृजित होगें और आमजन को स्वच्छता के लिए भी जागरूक किया जायेगा। उन्होने बताया कि सार्वजनिक शौचालयों को साफसुधरा रखने के लिए एक-एक कर्मचारी की ड्यूटी लगाई जायेगी, जो देखेंगें कि शौचालय पर टाॅयलेट के लिए पर्याप्त पानी, साबुन, तोलिया आदि की पर्याप्त व्यवस्था हो। शीघ्र ही हमारा शहर डस्ट फ्री शहर नजर आयेगा। इसके लिए हम तेजी से कार्य कर रहे हैं। उन्होने कहा कि बाजारों में लगने वाले फुटपाथ को फ्री करायें जिससे आमजन को आने जाने में किसी भी प्रकार का अवरोध न हो । 

साथ ही रोडों से लगी दीवालों पर स्वच्छता के संदेश देते हुए पेंटिगं बनाई जा रही हैं। उन्होने कहा कि अब कचरा गाडी प्रत्येक घर तक पंहुच रही है, हमारा प्रयास है कि आने वाले दिनों में कचरा गाडी घर-घर पंहुचने से पहले आपको कचरा डालने के लिए मैसेज आ जायेगा। जिससे आप समय से कचरा गाडी में कचरा डाल सकें। साथ ही कहा कि सडक पर लगने वाले ठेले वालों से भी अपील है कि वह अपना ठेला हाॅकर्स जोन में लगायें जिससे यातायात में होने वाले अवरोध से बचा जा सकेगा। साथ ही हाॅकर्स जोन में पीने के पानी, बिजली, शौचालय एवं छाया की पर्याप्त व्यवस्था नगर निगम द्वारा की गई है।