कोरोना वायरस संकट के चलते...

ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन का भारत दौरा टला

कोरोना वायरस संकट के कारण ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन का इस माह का भारत दौरा टल गया है. ब्रिटिश पीएम जॉनसन को भारत में गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करना था. गौरतलब है कि ब्रिटेन में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन मिलने के बाद वहां लॉकडाउन लगाया गया है ताकि संक्रमण को फैलने रोका जा सके. माना जा रहा है कि वायरस का नया प्रकार तेजी से संक्रमण फैलाता है. 

नए वायरस के सामने आने के बाद कई देशों ने यात्रा संबंधी प्रतिबंध लगाए हैं, यात्रा पर अस्थायी बैन लगाने के बावजूद 30 से ज्यादा देशों में म्युटेंट वर्जन से संक्रमण के मामले पाए गए हैं. भारत में इस तरह के 58 मरीज मिले हैं. ये सभी मरीज या तो ब्रिटेन से आए हैं या फिर ब्रिटेन के यात्रियों के संपर्क में आए थे. समाचार एजेंसी AFP ने एक प्रवक्ता के हवाले से बताया, ' ब्रिटेन पीएम जॉनसन ने आज सुबह पीएम नरेंद्र मोदी से बात की और पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, इस माह के अंत में भारत आने को लेकर असमर्थता जताई. 

तय कार्यक्रम के अनुसार, भारत आने में असमर्थ हैं. ' गौरतलब है कि  भारत ने गणतंत्र दिवस के लिए ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर बुलावा भेजा था, जिसे जॉनसन ने दिसंबर महीने में स्वीकार कर लिया था. उनके कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई थी.