जिले के कुल 48 हजार 355 किसान हुए लाभान्वित...

धार में आयोजित हुआ CM किसान कल्याण योजना का जिला स्तरीय कार्यक्रम

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सागर में आयोजित प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत लगभग 20 लाख किसानों के बैंक खातों में 400 करोड़ रूपए राशि अंतरण किया। जिसमें धार जिले में कुल 48 हजार 355 किसानों के खातो में सिंगल क्लिक से 2 हजार रूपए हस्तांतरित किए गए। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिला पंचायत सभागृह में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में किया गया।  कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश की जनता की सेवा और प्रदेश के विकास के संकल्प के साथ कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश में सुशासन की पहल की गई है, जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा। अब आम जन को आय, निवास, खसरे की नकल आदि के लिए कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पडेगे। आनलाईन यह सुविधा उपलब्ध होगी। इसी तरह डायवर्सन भी घर बैठे कराया जा सकेगा। राजस्व न्यायालयो में चल रहे मुकदमों को आरसीएमएस के माध्यम से आनलाईन किया गया है। पेशी की जानकारी तथा निर्णय की नकल आनलाईन प्राप्त हो सकेगी। नामांतरण तथा भूमि रिकार्ड आनलाईन प्राप्त होगे। 

सीमांकन नई तकनीक का उपयोग करते हुए डिवाईस के माध्यम से किया जाएगा। प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण का अभियान चलाया जा रहा है। आजीविका मिशन के माध्यम से स्व सहायता समूह गठित कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनानें हेतु गणवेश सिलाई तथा रेडी टू ईट निर्माण का दायित्व सौंपा जा रहा है। हर महीनें महिलाओ के खातों में 150 करोड़ रूपये डाले जा रहे है। केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश मे स्वामित्व योजना लागू की गई है जिससे गांव मे रहने वाले लोगो को उनका काम के स्वामित्व का अधिकार मिलेगा तथा वे बैंकों से लोन भी ले सकेगे। धार जिला स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने मा सरस्वती के चित्र के समक्ष माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि गेहू उपार्जन में इस बार पंजीयन में आधार कार्ड लिंकेज जरूरी है, सभी किसान जिनका आधार कार्ड लिंक नहीं अथवा जिनक पास आधार कार्ड नहीं है, वे अपना आधार कार्ड बनवा ले। जिले में 40 हजार खाते है जिसमें से 32 हजार खाते पहले से लिंक है। इसको शत प्रतिशत किया जाना है। इसके लिए जिले में केंद्रो की संख्या भी बढा दी गई है। 

इसके साथ ही जिन खरीदी केंद्र पर प्लेटफार्म की उचित व्यवस्था नहीं है वहा प्लेटफार्म की उचित व्यवस्था की जा रही है। उन्होने कहा कि आज का दिन अपने आप में बहुत महुत्वपूर्ण है। पीएम सम्मान निधि योजना अतर्गत अब तक 6-7 किश्त किसानों के खातो में डाली जा चुकी है। पीएम सम्मान निधि योजना में साल में तीन बार दो-दो हजार तथा सीएम सम्मान निधि में दो बार दो-दो हजार राशि डाली जाती है। उन्होने कहा कि जिले में किसानों को परेषानी न हो इसके लिए सभी पटवारियों को सप्ताह में दो दिन मुख्यालय में रहने के लिए निर्देशित किया है। जिन क्षेत्र में पटवारियों के मुख्यालय पर उपस्थित नहीं होने की जानकारी मिलती है तो उनके विरूद्ध लगातार कार्यवाही की जाएगी। कार्यक्रम में जिले के लाभांवित हुए किसानों को प्रतिकात्मक रूप डमी चेक का वितरण किया गया। इसके पष्चात जिले के उन्नत किसानों को वेस्ट टू वेल्थ तथा बायो फ्यूल के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर एस एस सोलंकी, राजीव यादव, संबंधित अधिकारी व कृषकगण मौजूद रहे।