विकास कार्यों की समीक्षा बैठक सम्पन्न...

सड़कों के संधारण का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए : श्री तोमर

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि अमृत परियोजना के तहत शहर में बिछाई गई पानी और सीवर की लाईनों के बाद सड़कों के संधारण का कार्य युद्ध स्तर पर किया जाए। इसके साथ ही लोक निर्माण विभाग द्वारा जिन सड़कों के निर्माण की स्वीकृति प्रदान की गई है उन सड़कों पर अमृत योजना की पानी एवं सीवर की लाईन तत्काल बिछाने का कार्य किया जाए, ताकि सड़कों का निर्माण हो सके। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए हैं। समीक्षा बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, एडीएम किशोर कान्याल सहित निर्माण विभागों से जुड़े विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बैठक में यह भी निर्देश दिए कि जो निर्माण कार्य स्वीकृत किए गए हैं उनका कार्य समय-सीमा में पूर्ण गुणवत्ता के साथ किया जाए। 

शहर के विकास कार्यों में अंतरविभागीय समन्वय बनाकर कार्य तेजी से पूरे हों। नगर निगम द्वारा अमृत परियोजना के तहत जो उद्यान विकसित किए गए हैं, उसके संधारण की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। बैठक में ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में स्वीकृत विकास कार्यों की प्रगति के संबंध में भी विस्तार से चर्चा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।  समीक्षा बैठक में सिविल अस्पताल हजीरा के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई। 755 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले 100 बिस्तरीय अस्पताल निर्माण के संबंध में ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि अस्पताल निर्माण कार्य में पहले से ही बहुत विलम्ब हो चुका है। अब निर्माण कार्य तेजी के साथ पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही बिरलानगर में निर्मित होने वाले 50 बिस्तरीय प्रसूतिगृह के कार्यों की भी समीक्षा की गई। बैठक में बताया गया कि 6 फरवरी तक निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा। 

अल्ट्रासाउण्ड को पुन: प्रारंभ करने के लिये तत्काल कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने रेशममिल, पीएचई कॉलोनी एवं डीआरपी लाईन में स्कूल भवन निर्माण की प्रगति की समीक्षा करते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शाला भवनों के निर्माण का कार्य तेजी के साथ कराया जाए। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित की जाने वाली सड़कों की भी समीक्षा की। हजीरा से किलागेट होते हुए फूलबाग चौराहे तक, मानसिक आरोग्यशाला से बहोड़ापुर रोड़ निर्माण कार्य, सागरताल से जलालपुर सड़क निर्माण कार्य, बड़े पीर की दरगाह से रोड़ निर्माण के कार्य की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए गए कि जिन विभागों को भी इन सड़कों पर पानी अथवा सीवर की लाईन बिछाना है वे तत्काल अपना कार्य पूर्ण करें ताकि सड़क निर्माण का कार्य किया जा सके। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बैठक में यह भी कहा कि हजीरा चौराहा, किलागेट चौराहा, उरवाईगेट चौराहा तथा चार शहर का नाका चौराहे के सौंदर्यीकरण का कार्य भी तत्परता से प्रारंभ किया जाए। उन्होंने ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र में पानी के लीकेज को ठीक करने का कार्य भी तेजी के साथ करने के निर्देश दिए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह से कहा कि निर्माण कार्यों की हर 15 दिन में समीक्षा की जाए और स्वीकृत कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण हों यह सुनिश्चित किया जाए। बैठक मंन कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने आश्वस्त किया कि विभिन्न विभागों द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य तेजी के साथ पूर्ण हों, इसकी निरंतर मॉनीटरिंग की जायेगी। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने भी मंत्री श्री तोमर को आश्वस्त किया कि नगर निगम द्वारा विधानसभा क्षेत्र ग्वालियर में किए जा रहे विकास के कार्यों को तेजी के साथ कर समय-सीमा में पूर्ण कराया जायेगा।