सरकार अपने वायदे पर खरा उतरेगी तो...

टिम्बर,पेन्ट एवं हार्डवेयर क्लस्टर पर चेम्बर भवन में बैठक आयोजित

टिम्बर,पेन्ट एवं हार्डवेयर क्लस्टर बनाये जाने को लेकर आज चेम्बर भवन में बैठक का आयोजन किया गया बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र से सहायक प्रबंधक अनिल श्रीवास्तव सहित टिम्बर, पेन्ट एवं हार्डवेयर उद्यमी उपस्थित रहे। बैठक की अध्यक्षता कर रहे अध्यक्ष विजय गोयल ने उपस्थित महानुभावों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि चेम्बर का हमेशा प्रयास रहता है कि ग्वालियर अंचल में नवीन औद्योगिक क्षेत्र स्थापित हों| कोविड-19 काल से उबरने के बाद हम नये भविष्य की ओर बढ रहे हैं नवीन मैन्युफेक्चरिंग क्लस्टर बनाये जाने को लेकर हम आज चर्चा कर रहे हैं  MSME मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने इसका प्रस्ताव उपचुनाव के दौरान दिया था शासन ने इसमें कदम बढाया है,आशा है कि आप सभी से आज हुई सार्थक चर्चा के बाद इसमें आगामी कार्यवाही होगी। 

मानसेवी सचिव डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने सुझाव दिया कि टिम्बर एंड एलायड क्लस्टर में जितने भी ब्लॉक बनें उसके हर ब्लॉक में चाय/स्नैक के लिए जगह हो इसमें प्राथमिक उपचार सेंटर हो साथ ही, क्लस्टर में फायर ब्रिगेड के लिए भी स्थान आरक्षित हो ताकि आगजनी जैसी घटनाओं को तुरंत रोका जा सके आपने कहा कि प्रपोजल को अंतिम करने से पहले कई दौर की बैठकें टेन्टिव एरिया व टेन्टिव रेट को लेकर उद्यमियों के बीच चर्चा हो और उसके बाद ही इस पर अंतिम रूप लेने का सरकार से हम अनुरोध करेंगे ताकि यह योजना मूर्तरूप लेकर सफल हो सके। कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल ने कहा कि क्लस्टर से आशय किसी वस्तु से संबंधित सभी निर्माण एक ही स्थान पर हों शासन से हमें टिम्बर क्लस्टर का प्रस्ताव मिला है तो हमें इसमें तत्परता के साथ सहभागिता निभाना चाहिए। 

बैठक में उपस्थित हुए टिम्बर, पेन्ट एवं हार्डवेयर व्यवसायियों ने कहा कि क्लस्टर के लिए जमीन चिन्हित करने से डवलपमेंट तक के लिए समय सीमा निर्धारित हो और इस समय सीमा में ही यह कार्य होना चाहिए प्लॉट की दरें तय होने के बाद उद्यमी को प्लॉट आवंटित/रजिस्ट्री होने तक दरों में वृद्घि न की जाये क्लस्टर के लिए पहुंच मार्ग व्यस्थित हो, शहर की सीमा में क्लस्टर हो क्लस्टर बनने के बाद वहां सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखा जाये। 

जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के सहायक प्रबंधक अनिल श्रीवास्तव ने कहा कि क्लस्टर मैन्युफेक्चरिंग इण्डस्ट्री के लिए डवलप किया जाता है और उसमें आधारभूत सुविधाएं शासन द्बारा मुहैया कराई जाती हैं आज आपसे चर्चा का उद्देश्य ही यही है कि आपकी प्राथमिकताओं को हम जानें और उसके अनुरूप डीपीआर बनाकर शासन को भेजें आपके बताये अनुसार ही फर्नीचर, रंदा मशीन/मिसलेनियस, पेन्ट एवं हार्डवेयर के लिए प्लॉट व आकार अनुरूप डीपीआर बनाई जायेगी। बैठक का संचालन मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल तथा आभार कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल द्बारा व्यक्त किया गया बैठक में कार्यकारिणी सदस्य-संजीव अग्रवाल कुक्कू, आशीष जैन, बाराघाटा इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन के अध्यक्ष-सोबरन सिंह तोमर,सहित टिम्बर फर्नीचर पेंट्स ओर हार्डवेयर के उधमी उपस्तिथ थे।