फिल्मकारों की पसंद बन रहा मध्य प्रदेश…

MP में 3 फिल्मों की शूटिंग करेंगे मशहूर डॉयरेक्टर राजकुमार संतोषी

भोपाल। मध्य प्रदेश फिल्मों की शूटिंग के लिए एक नया हब बनकर उभरा है. पिछले कुछ सालों में प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में कई फिल्मों की शूटिंग हुई है. अब मशहूर डॉयरेक्टर राजकुमार संतोषी ने भी मध्य प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग करने की तैयारी कर ली है. भोपाल पहुंचे राजकुमार संतोषी ने कहा कि वह अपनी तीन फिल्मों की शूटिंग एमपी में करने वाले हैं. फिल्म डायरेक्टर राजकुमार संतोषी ने मध्य प्रदेश की तारीफ करते हुए कहा कि पूरा मध्य प्रदेश एक फिल्मसिटी जैसा है. यहां शूटिंग करने के लिए हर तरह की लोकेशन मौजूद है, पूरे प्रदेश में  फिल्म शूटिंग का बढ़िया माहौल है. इसलिए वह जल्द ही अपनी फिल्मों की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं. उन्होंने कहा मैं यहां जल्द ही अपना ऑफिस भी खोलने वाला हूं. 

भोपाल पहुंचे राजकुमार संतोषी ने प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा से मुलाकात कर मध्य प्रदेश में फिल्म एकेडमी खोलने की इच्छा भी जताई. जिस पर गृहमंत्री की तरफ से भी सकारात्मक जबाव मिला. उन्होंने कहा कि प्रदेश में फिल्म एकेडमी खुलने से प्रदेश की प्रतिभाओं को एक मंच मिलेगा. जबकि लोगों को रोजगार भी मिलेगा. राजकुमार संतोषी ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने फिल्मों की शूटिंग के लिए बहुत सी प्रक्रियाओं को सरल किया है. जिससे यहां शूटिंग करने में आसानी रहती है इसलिए अब मध्य प्रदेश में फिल्मों की शूटिंग की जा रही है. राजकुमार संतोषी ने अपनी टीम के साथ राजधानी भोपाल और उसके आसपास कई लोकेशन देखी. जो उन्हें बेहद पसंद भी आयी. जिसके बाद ही राजकुमार संतोषी ने अपनी तीन फिल्मों की शूटिंग करने का फैसला मध्य प्रदेश में किया. राजकुमार संतोषी पहले ऐसे डायरेक्टर नहीं है जिनका झुकाव फिल्मों की शूटिंग करने के लिए मध्य प्रदेश की तरफ हुआ. 

पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड के कई डॉयरेक्टरों का झुकाव भी मध्य प्रदेश की तरफ हुआ है. बॉलीवुड के तमाम छोटे-बड़े बैनरों की शूटिंग मध्य प्रदेश में हो रही है. इसका मुख्य कारण टूरिज्म बोर्ड की फिल्म पॉलिसी आने के बाद फिल्म मेकर्स को सब्सिडी मिलना भी एक बड़ा कारण बताया जा रहा है. मध्य प्रदेश को यूं ही देश का दिल नहीं कहा जाता. यहां की कई लोकेशन डॉयरेक्टर्स के लिए बेहद पसंद आ रही है. जिनमें राजधानी भोपाल के साथ-साथ महेश्वर, ओरछा, पचमढ़ी, चंदेरी, ग्वालियर के अलावा अन्य कई जगहें शूटिंग के लिए बेस्ट मानी जा रही है. इन लोकेशन पर अक्षय कुमार, सलमान खान, रणवीर सिंह से लेकर कई बड़े फिल्म स्टारों की फिल्म की शूटिंग अब तक मध्य प्रदेश में हो चुकी है.