स्मार्ट सिटी औऱ व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यो की बैठक…

गांधी मार्केट का पुर्ननिर्माण कर स्मार्ट सिटी बनायेगी बहुमंजिला काँम्पलेक्स 

ग्वालियर। ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा महाराज बाडा स्थित गांधी मार्केट का पुनर्विकास किया जाना है। इसको लेकर ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा व्यापक योजना बनाई गई है। इस सम्बन्ध में ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा लगातार मार्केट के व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल के सदस्यो के साथ बैठक कर चर्चा की जा रही है ताकि इस मार्केट के पुनर्विकास के दौरान उनको व्यवसाय के लिये व्यकल्पिक जगह दी जा सके। हाल ही में ग्वालियर स्मार्ट सिटी के मोतीमहल स्थित कार्यालय में स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह की अध्यक्षता में गांधी मार्केट के व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। 

इस बैठक में हितधारकों से पुनर्विकास की विस्तृत योजना साझा की गई। प्रेजेंटेंशन के माध्यम से गांधी मार्केट के नये स्वरूप व सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान की गई। इस परियोजना को लेकर व्यवसायी प्रतिनिधिमंडल नें भी अपनी सहमति जाहिर की है। अब जल्द ही ग्वालियर स्मार्ट सिटी द्वारा इस परियोजना को लेकर निविदाये जारी की जायेगी ताकि जल्द से जल्द इस परियोजना का क्रियान्वयन सुनिश्चित हो सके। 

स्मार्ट सिटी सीईओ श्रीमती जयति सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि इस परियोजना के अंतर्गत गांधी मार्केट का पुनर्निमाण कर बहुमंजिला व्यावसायिक कॉम्पलेक्स बनाया जायेगा, जिसमे भूमिगत पार्किग का भी प्रावधान रहेगा। पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप के तहत आगे बढ़ाए जा रहे इस बहुमंजिला काँम्पलेक्स मे भूमिगत पार्किंग के साथ कॉम्पलेक्स के ग्राउंड फ्लार पर 255 दुकानें गांधी मार्केट के दुकानदारों के लिए आरक्षित रहेंगी। शेष एरिया का उपयोग पीपीपी मॉडल पर काम करने वाली कंपनी अपने हिसाब से कर सकेगी। श्रीमती सिंह नें जानकारी देते हुये बताया कि गांधी मार्केट के प्रस्तावित कॉम्पलेक्स में बेसमेंट पार्किंग के लिए होंगे। 

यहां पर एक बार में 260 कार और 250 दो पहिया वाहनों को खड़ा किया जा सकेगा इससे महाराज बाड़ा और आसपास सड़क पर खड़े होने वाले वाहन पार्किंग में खड़े हो सकेंगे। गांधी मार्केट में 50 हजार वर्गफीट का एरिया है। जिसे पीपीपी मॉडल के तहत ठेका लेने वाली कंपनी लगभग 70 करोड़ रुपए खर्च करके बनायेगी। पब्लिक प्राइवेट पार्टनशिप (पीपीपी) मॉडल पर तैयार होने वाले गांधी मार्केट में अत्याधुनिक सुविधाओ को शामिल किया जायेगा। काँम्पलेक्स में भूमिगत स्मार्ट पार्किंग जिसमे 260 कार और 250 दो पहिया वाहनो को खडा करने करने का प्रावधान। प्रत्येक तल पर वाँशरुम, स्वच्छ पेयजल की सुविधा। काँम्पलेक्स में अत्याधुनिक अग्निशमन प्रणाली का प्रावधान।