समाज बड़े फक्र से कहता है कि…

आगरा मैं संपन्न हुआ अखिल भारतीय माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज का राष्ट्रीय अधिवेशन

 

ग्वालियर/आगरा। जिस परिवार का बच्चा आईएएस पीसीएस या चिकित्सक बन जाता है, तब उसका समाज बड़े फक्र से कहता है कि ये हमारे समाज का है, परंतु संघर्ष के दौरान उसकी मदद करने या उस परिवार के बारे में सोचने की जेहमत कोई नहीं उठाता। हमें ऐसे समाज का निर्माण करना है जहां प्रतिभाओं को आगे आने मैं उनकी मदद को पूरा समाज एकजुट होकर तैयार रहें। यह वक्तव्य दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष माननीय राम निवास गोयल ने अखिल भारतीय माहौर ग्वार्रे वैश्य महासभा के आगरा अधिवेशन में दिए। संपूर्ण देश में विद्यमान माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज के विभिन्न नगरों से आए प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने समाज को संगठित व संगठन को मजबूत करने पर जोर दिया।

मुख्य अतिथि  के रूप में पधारे  दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष का परिचय देते हुए अखिल भारतीय माहौर ग्वार्रे वैश्य महासभा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता ने अपने संबोधन में विधानसभा अध्यक्ष से अनुरोध किया था, कि उनके समाज के बच्चे जब दिल्ली अध्ययन अथवा नौकरी की तलाश  में जाते हैं तो उन्हें रहने  के साथ-साथ अन्य समस्याओं से जूझना पड़ता है इसके लिए दिल्ली सरकार समाज की प्रतिभा व नौजवानों  की मदद करने में सहयोग करे। जिस पर अपने भाषण में माननीय अध्यक्ष ने समाज के ऐसे तमाम बच्चों को ही नहीं बल्कि किसी भी समाज बंधु को दिल्ली में किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर तुरंत मदद करने का आश्वासन भी दिया।

अधिवेशन का उद्घाटन अखिल भारतीय महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नवीन जैन ने किया इस दौरान उन्होंने समाज के नौजवान युवाओं को आगे आने के लिए प्रेरित करते हुये कहा कि माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज एक समृद्ध व शिक्षित समाज है इसके युवा देश में नहीं विदेशों में भी कार्यरत हैं, एक समृद्ध समाज से ही समृद्ध राष्ट्र का निर्माण संभव है। कार्यक्रम में उपस्थित विशिष्ट अतिथि शिक्षक विधायक डॉ. आकाश अग्रवाल ने समाज के लिए हमेशा तत्पर रहने का आश्वासन दिया। उत्तर प्रदेश राज्य महिला आयोग की सदस्य श्रीमती निर्मला दीक्षित ने अपने वक्तव्य में समाज को सर्वोपरि रखते हुए किसी भी प्रकार के उत्पीड़न के खिलाफ आवाज बुलंद करने का आह्वान किया। 

उन्होने समाज की किसी भी समस्या या महिला उत्पीड़न पर न्याय दिलाए जाने की बात कही। राष्ट्रीय व्यापारी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रवि प्रकाश अग्रवाल ने वैश्य समाज की आबादी के हिसाब से देश भर में राजनीतिक भागीदारी की बात कहते हुए माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज के युवाओं को राजनीति में आने का आव्हान किया। महासभा के संरक्षक रामस्वरूप गुप्ता एड ने समाज को तरक्की की राह पर आगे ले जाने के लिये समाजबंधुओं का आह्वान करते हुये कहा कि वह निजी तरक्की के साथ-साथ सामाजिक भावना को भी मजबूती दें, जब समाज की पहचान मजबूत होगी, तब आप भी बुलंद होंगे।

 कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अखिल भारतीय माहौर ग्वार्रे वैश्य महासभा के कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष शिव कुमार गुप्ता ने कहा कि उन्हें 29 दिसंबर 2019 को देश भर के समाज बंधुओं ने कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया था इस दौरान उन्होंने पूरे देश के प्रमुख नगरों का भ्रमण कर समाज के लोगों को एकजुट करने का प्रयास किया। आज महासभा में युवाओं की संख्या भी बढी है, समाज तरक्की के साथ-साथ प्रगति की ओर अग्रसर हो, इसके लिये हमें निश्चित समाज की तरक्की के लिए राजनीति में भी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। कार्यक्रम में करीब दो दर्जन प्रतिभाओं को सम्मानित किया गया, मध्य प्रदेश के ग्वालियर मुरैना, लश्कर, बानमोर, दिल्ली राजस्थान और कई प्रांतों के तमाम नगरों से प्रतिनिधि के रूप में आए समाज बंधुओं ने अधिवेशन को सफल बनाया। 

विश्वव्यापी कोरोना महामारी के दौरान माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज के जिन चिकित्सकों व संस्थाओं  ने समाज के लिए ही नहीं बरन मानवीयता के नाते अपना योगदान दिया उन्हें  विधानसभा अध्यक्ष, महापौर परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व तमाम उपस्थित अतिथि गणों ने शाल उढा  व प्रशस्ति पत्र देकर  सम्मानित किया। संचालन संजय बंसल ने किया। इस दौरान अखिल भारतीय माहौर ग्वार्रे वैश्य समाज की राष्ट्रीय पत्रिका (मुख्य पत्र) माहौर ग्वार्रे वैश्य जागरण का विमोचन भी विधानसभा अध्यक्ष, महापौर व तमाम उपस्थित अतिथियों ने किया। कार्यक्रम में भगवान गुप्ता, दिनेश गुप्ता, प्रवीण बान्दिल एडवोकेट, मुरारी लाल सर्राफ, चेतन गुप्ता, पंकज बंसल, आनंद, नरेश गुप्ता, महेश चंद गुप्ता, श्रीमती सुधा बांदिल, दिनेश बांदिल, आदि तमाम राष्ट्रीय, प्रान्तीय व स्थानीय पदाधिकारियों ने आयोजन में अपना योगदान दिया।