फरीदाबाद-गुरुग्राम बॉर्डर पर 60 मजिस्ट्रेट तैनात…

किसानों ने दी राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक ठप करनी की चेतावनी

कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसानों का आंदोलन सोलहवें दिन भी जारी है. आंदोलित किसानों का प्रदर्शन शनिवार को सत्रहवें दिन में प्रवेश कर जाएगा. लेकिन उनके तेवर नरम होते नजर नहीं आ रहे हैं, बल्कि हंगामा बढ़ने की आशंका है क्योंकि किसान संगठनों ने दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक ठप करनी की चेतावनी दी है. वहीं दूसरी तरफ हरियाणा में किसानों ने टोल प्लाजा को घेरने का आह्वान किया है. लिहाजा, गुरुग्राम और फरीदाबाद में पुलिस अलर्ट है और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. 

बहरहाल, एक तरफ किसानों की चेतावनी है तो दूसरी तरफ कानून वापस ना लेने की सरकार की धमक. समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल ने कहा कि 12 दिसंबर को किसान दिल्ली-जयपुर हाइवे को ब्लॉक करेंगे. इस दौरान किसान जिला कलेक्टर, बीजेपी नेताओं के घरों के सामने प्रदर्शन करेंगे तो टोल प्लाज भी जाम करेंगे. हालांकि उन्होंने कहा कि किसानों का रेल ट्रैक जाम करने का कोई प्लान नहीं है. राजस्थान के किसान भी आ रहे हैं. 

बहरहाल, भारत बंद के बाद किसान संगठनों के दिल्ली से सटे तमाम बॉर्डर को सील करने की चेतावनी के मद्देनजर गुरुग्राम के जिलाधीश अमित खत्री ने आदेश जारी कर विभिन्न इलाकों में 60 ड्यूटी मजिस्ट्रेटों की तैनाती के आदेश दिए हैं. गुरुग्राम में किसानों के बॉर्डर सील चेतावनी को लेकर जिला प्रशासन ने 60 ड्यूटी मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए हैं. जिले भर में अलग-अलग चौक-चौराहों से लेकर एनएच 48 पर पुलिस बल के साथ मजिस्ट्रेट्स की तैनाती रहेगी. तकरीबन दो से ढाई हजार पुलिसकर्मियों के हाथों शहर की सुरक्षा व्यवस्था की कमान रहेगी. वहीं किसानों के टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस अलर्ट है. 

आंदोलन की आड़ में कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी. प्रदर्शन के दौरान लोगों पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी. इस दौरान करीब 3,500 पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. फरीदाबाद जिले के हर टोल प्लाजा पर एक-एक सहायक पुलिस आयुक्त और संबंधित थाना के पुलिस बल के अलावा रिजर्व पुलिस बल की तैनाती की गई है. डीसीपी मुख्यालय डॉ. अर्पित जैन ने बताया कि कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों की खैर नहीं होगी. किसान आंदोलन के चलते 12 दिसंबर 2020 को टोल प्लाजा को घेरने के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.