तीन लापरवाह पटवारियों को किया निलंबित…

पब्लिक से जुड़े विभाग अपनी जिम्मेदारियों को समझें : कलेक्टर

मुरैना। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के समस्त अधिकारियों को निर्देश दिये है कि जो विभाग पब्लिक से जुड़े हुये है, वे अपनी योजनाओं में गति लायें जो अधिकारी कार्य में लापरवाही बरत रहे है या कार्य को समय पर महत्व नहीं दे रहे है ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाही होगी। उन्होेंने पीएम किसान योजना में संतोषपूर्ण कार्य नहीं करने पर पर 3 पटवारियों को तत्काल प्रभाव निलंबित करने के निर्देश दिये है। यह निर्देश उन्होंने शुक्रवार को सबलगढ़ विकासखण्ड मुख्यालय पर बैठक के दौरान समीक्षा बैठक में दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तरूण भटनागर, एसडीएम सबलगढ़ अंकिता धाकरे, संयुक्त कलेक्टर राजीव जैन, जनपद सीईओ, ग्रामीण विकास विभाग से जुड़े पीसीओ पंचायत सचिव, उपयंत्री आदि उपस्थित थे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने पीएम किसान योजना की समीक्षा की। जिसमें पटवारी नरोत्तम मैकाले, महावीर करौसिया और पटवारी सत्यम शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है, इन्होंने पीएम किसान योजना में 65 से 73 प्रतिशत कार्य की प्राथमिकता दिखाई, जबकि इन्हें शतप्रतिशत कार्य पूर्ण करने थे। 

कलेक्टर ने कहा कि सबलगढ़ में आचार संहिता नहीं थी, इसके बावजूद भी पीएम किसान योजना में अच्छी प्रोग्रेस नहीं दिखाई है। कलेक्टर ने कहा कि राजस्व अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आरबीसी 6-4 के लंबित प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करें। ऐसे प्रकरण समाधान में लगे तो उस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाही होगी। कलेक्टर ने कहा कि मैं अगले हफ्ते से वी-1 का वाचन कराउंगा। मुझे कमी मिली तो ऐसे पटवारी के खिलाफ सख्त कार्रवाही होगी। अपने-अपने रिकाॅर्ड अपडेट करें। 

जनसुनवाई या अन्य किसी स्त्रोत से मुझे नामान्तरण, बटवारा की शिकायतें मिलनी नहीं चाहिये। उन्होंने कहा कि पटवारी गलती से इस विभाग में आ भी गये है तो वे कार्य को प्राथमिकता दें। कार्य नहीं करना है तो नौकरी से त्याग पत्र दें। अगर कार्य पूरा नहीं किया तो मेैं सेवा से बाहर कर दंूगा। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों और पटवारियों को निर्देश दिये कि गौशालाओं के लिये भूमि आरक्षित की जानी है, उस कार्य में प्राथमिकता दिखायें। मैं किसी भी स्थिति में लापरवाही को बर्दाश्त नहीं करूंगा। समीक्षा के दौरान सब इंजीनियर भारत सिंह, ब्रजेश भदौरिया, हाकिम सिंह त्यागी द्वारा प्रधानमंत्री आवास कार्य पूर्ण नहीं किये है, इनका 15-15 दिवस का वेतन काटने के निर्देश दिये। 

कलेक्टर ने कहा कि पंचायत सचिव स्वसहायता समूहों का सहयोग करें। बैंको में खाते खुलवायें। उनके साथ बैठकर रोस्टर बनायें और उन्हें लाभान्वित करायें। उन्होंने कहा कि जो पुराने पंचायत भवन है वहां समूहों को उपलब्ध करायें। भवन में सुरक्षित रहेगा और समूह की एक्टिविटी में चलती रहेगी। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सबलगढ़ मुख्यालय पर कैलारस एवं सबलगढ़ के खण्ड स्तर के अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने पुलिस व नगर पालिका के सीमएओ को निर्देश दिये कि शहर में अतिक्रमण न दिखें। इसके लिये प्रतिदिन भ्रमण करें। जाम के हालात मिले तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाही होगी। उन्होंने कहा कि कैलारस व सबलगढ़ सीएमओ के्रन एक माह के लिये किराये पर लें, जहां जाम की स्थिति मिले वहां ऐसे वाहनों को उठवाकर जप्त करें और चालान की कार्रवाही करे। कलेक्टर ने खाद विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि राशन समय पर मिले, दुकानें नियमित खुलें। राशन की कालाबाजारी मिली तो उस अधिकारी को नौकरी से बाहर कर दूंगा। कलेक्टर ने खण्ड स्तर के अधिकारियों से खाद्य बीज, विद्युत सहित अन्य जनता से जुड़े विभागों को दिये आवश्यक निर्देश।