नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में यातायात संबंधी बैठक…

शहर में यातायात सुगमता से चले इसलिये सख्ती से कार्य करें : श्री वर्मा

मुरैना। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शुक्रवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में यातायात संबंधी बैठक में नगर निगम व पुलिस अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिये है कि एमएस रोड़ पर मार्किंग कराई जाये, मार्किंग के अन्दर किसी भी प्रकार के दुपहिया या फोर व्हीलर वाहन पाये जाते है तो उन्हें उठाने की कार्रवाही की जाये। शहर में यातायात सुगमता से चले, किसी भी प्रकार के जाम जैसे हालात उत्पन्न न हो। इसके लिये नगर निगम 3 माह के लिये क्रेन किराये पर लें। जिसे पुलिस व नगर निगम नियमित शहर में भ्रमण करें। उन्होंने कहा कि मुरैना शहर के अन्तर्गत हनुमान चैराह के आसपास लगने वाले ठेलों को पास के ही हाॅकर्स जाॅन में शिफ्ट कराने के प्रबंध किये जायें। हनुमान चैराह के नजदीक किसी भी प्रकार के चाट के ठेले मान्य नहीं होेंगे। इसके लिये निगम व पुलिस सख्ती बरतें। कलेक्टर ने कहा कि शहर में पड़ौसी जिलों से स्वयं के वाहन लेकर फुटपाथ पर सामग्री बेचने वालों को निगम चिन्हित करें। 

चिन्हित स्थान पर ही उन्हें बेठने की अनुमति दी जाये। कलेक्टर ने कहा कि नगर निगम एमएस रोड़ पर डिवायडर का काम करा रहा है, डिवायडर का काम पूर्ण होने के बाद शहर में अवैध रूप से लगी हुई गुमटियों को चिन्हत करें और उन्हें व्यवस्थित रूप से स्थान प्रदान करें। शहर में बाईक, हाथ ठेला मार्किंग के अंदर पाये जाते है तो तत्काल पहुंचकर क्रेन से उठवाकर जप्त करें और चालानी की कार्रवाही करें, जिससे व्यक्ति में भय उत्पन्न हो कि रोड़ पर वाहन रखने से निगम का दस्ता न उठा लें। कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि पुल तिराह, बेरियर, फाटक बाहर और बड़ौखर चैराह पर सायं के समय जाम के हालात उत्पन्न होते है, इसलिये नगर निगम विद्युत मंडल के माध्यम से अनेतिक रूप से विद्युत के खंभे लगे हुये है, उन्हेंएक सप्ताह में शिफ्ट करावें। वहीं क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी रूट के हिसाब से ई-रिक्शा को चिन्हित करें। कलेक्टर ने पुलिस कंट्राॅल रूम के पास मंदिर को शिफ्ट कराने की बात भी एसडीएम व नगर निगम कमिश्नर से कही। 

पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया ने कहा है कि जिले में कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ करने वाल¨ं के साथ क¨ई रियायत नहीं बरती जाये। कानून-व्यवस्था से खिलवाड़ ना काबिले बर्दाश्त है। संबंधित¨ं के विरुद्ध कठ¨रतम कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होेंने कहा कि शहर में पुलिस का टेरर कायम रहे, इसके लिये पुलिस चिन्हित स्थानों पर यातायात व्यवस्था को सुधारें, जो वाहन रोड़ पर अवैध खड़े हुये है पर, चालानी कार्रवाही करें। उन्होंने कहा कि पुलिस व नगर निगम सायं के समय घनी आवादी वाले क्षेत्रों में नियमित भ्रमण करे, जहां जाम के हालात बनते हों, वहां क्रेन के माध्यम से वाहनों के उठवाने का कार्य करें। जिससे लोंगो में रोड़ पर वाहन खड़े न करने का भय बना रहे। वहीं दुकानदारों के भी दुकान से सामने अतिक्रमण करने की नौबत न बनें, दुकानदारों को भी निगम माईक के माध्यम से सचेत करें कि दुकान की सीमा के बाहर कोई भी सामग्री न रखें।