गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए चौपाल पर चलेगी सरकार : ऊर्जा मंत्री

जन समस्याओं के निराकरण और योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु…

गरीबों को योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए चौपाल पर चलेगी सरकार : ऊर्जा मंत्री

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन निरंतर होता रहेगा, जब तक सभी गरीबों को लाभ नहीं मिल जाता। पात्र हितग्राही के घर-घर जाकर एवं चौपाल लगाकर प्रदेश सरकार की जनहितेशी योजनाओं का लाभ दिलाया जायेगा। कोई भी गरीब बिना राशन के न रहे प्रदेश सरकार की यही मंशा है। शिविर के माध्यम से आम जनो की समस्याओ का निराकरण आसानी से हो सके, इसीलिए प्रत्येक क्षेत्र में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। चम्बल कॉलोनी मोतीझील वार्ड-5 में लगाये गए जनसमस्या निवारण शिविर में ऊर्जा मंत्री ने कहा कि गरीबों एवं असहाय लोगों के लिए काम करना सबसे बडा पुण्य का काम है, उन्होने कहा कि आपका सेवक आपकी सेवा हमेशा करता रहेगा। आपकी समस्याओं के निराकरण के लिए यह शिविर आपके क्षेत्र में लगाया गया है। इसी प्रकार के शिविर अन्य क्षेत्रों में भी निरंतर लगाये जायेगें। ऊर्जा मंत्री द्वारा आम जनों की समस्याओं के निराकरण के लिए चम्बल कॉलोनी मोती झील में लगाये शिविर में लगभग 4500 आवेदन आये। 

इन समस्याओं को मंत्री श्री तोमर ने गंभीरता से सुना और उनमें से कुछ समस्याओं का निदान तुरंत किया तथा कुछ सबंधित विभाग के अधिकारी को भेज कर जल्द ही आम जनों को लाभ दिलाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि गरीब खुशहाल होगा तो सभी खुशहाल होगें। ऊर्जा मंत्री ने कहा की आम जन की समस्याओं को देखते हुए एक ही छत के नीचे जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन  किया जा रहा है। फिर भी कोई गरीब सरकार की योजनाओं से वंचित रह जाता है तो इस प्रकार के शिविर दोबारा भी लगाये जायेगें। शिविर में बिजली बिल से संबंधित सबसे ज्यादा समस्या आई, उन समस्याओं के निराकरण के लिए ऊर्जा मंत्री ने विद्युत विभाग के सभी अधिकारियों को बुलाकर मौके पर ही समस्याओं का निराकरण करवाकर हितग्राही को संतुष्ट कर घर भेजा। शिवशक्ति नगर निवासी मुन्नी बाई प्रजापति ने बताया कि उसको पिछले 23 वर्ष से विधवा पेंशन नही मिल रही थी।  शिविर के माध्यम से 2 घेंटे में पेंशन मिलने पर मुन्नीबाई प्रजापति ने मंत्री श्री तोमर का धन्यवाद देते हुए कहा कि मैने विधवा पेंशन के लिए कई बार प्रयास किया परंतु कोई न कोई कमी बताकर मेरी पेंशन रूक जाती थी। 

परंतु इस शिविर में आने से मुझे पेंशन मिलने जा रही है। इसी प्रकार रफीकन बानो और शांति देवी को भी पिछले पांच वर्ष से पेंशन नही मिल रही थी। शिविर में आने से उनकी समस्या का भी निदान हो सका। चम्बल कॉलोनी मोती झील में आम जनता की सुविधा के लिए लगाये गये जनसमस्या निवारण शिविर में हितग्राहियों के वृद्ध व विधवा पेंशन के 135, कामकाजी महिला 735, हाथठेला के लगभग 115, केशशिल्पी 35, राशन चालू करने के लिए 112, मजदूरी कार्ड 55, समग्र आई डी बनने के लिए 43,  विद्युत 216 के आवेदन आये। जनकल्याण अधिकारी द्वारा उनके आवदनों का शिविर में ही सत्यापन कर, पात्र हितग्राहियों को ऊर्जा मंत्री द्वारा प्रमाण पत्र दिये गए तथा अन्य समस्याओं के निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री  प्रद्युम्न सिंह तोमर ने शिविर में आने वाले नागरिकों के लिए कुर्सियों पर बैठने की पर्याप्त व्यवस्था की। सभी हितग्राहियों को कुर्सी पर बैठाकर बारी बारी से उनके पास जाकर उनकी समस्या सुनकर वहीं निराकरण किया तथा कुछ समस्याओं को संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी समस्या शिविर के माध्यम से आ रही है उनका निराकरण शीघ्र कर मुझे अवगत करायें।

Comments