अनुपयोगी प्लास्टिक का सराहनीय उपयोग…

200 प्लास्टिक बोतल एवं अनावष्यक प्लास्टिक से बनाई ब्रिक्स बेंच

ग्वालियर। पर्यावरण सुधारक ग्रुप ष्जुगाड़ू समूहष् ने 200 अनुपयोगी प्लास्टिक की बोतल और तकरीबन 100 किलो बेकार प्लास्टिक से माॅडल के रुप में ईको ब्रिक्स बेंच का निर्माण किया, जो कि आमजनों के लिए आकर्षण का केन्द्र बन रही है। यह ब्रेंच एमएलबी काॅलेज के मैदान में लगाई गई है। जिसका लोकार्पण गुरुवार को नगर निगम आयुक्त श्री संदीप माकिन ने किया। श्री माकिन ने इस अवसर पर समूह के सदस्यों की सराहना करते हुए कहा कि अनुपयोगी एवं बेकार प्लास्टिक का इस प्रकार से उपयोग बहुत ही सराहनीय है, इसे हम सभी को मिलकर और प्रमोट करना चाहिए। 

ग्वालियर के पर्यावरण सुधारक ग्रुप ष्जुगाड़ू समूहष्  की सुश्री रिचा शिवहरे एवं सुश्री पूजा सिंह कुशवाह और उनकी टीम मिलकर प्लास्टिक वेस्ट मटेरियल का प्रयोग कर कई वस्तुएं बनाने का काम करते हैं। लगभग 2 या 3 महीने पहले उन्होंने इस कार्य को प्रारंभ किया और एक जुगाड़ू ग्रुप बनाकर वह इस कार्य को आगे बढ़ा रही हैं। अभी हाल ही में उन्होंने प्लास्टिक वेस्ट और प्लास्टिक बोतलों से एक बेंच बनाई है जिसे स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा विकसित एमएलबी ग्राउंड पर लगाया गया है। 

इस अवसर पर सुश्री रिचा शिवहरे ने बताया कि संस्था का उद्देश्य है कि शहर में प्लास्टिक वेस्ट का अच्छे से अच्छा उपयोग हो सके, इसके लिए वह स्कूलों के साथ मिलकर भी कार्य करने की योजना बना रहीं हैं, ताकि स्कूली बच्चे भी इस कार्य को सीख सकें और प्रयोग में ला सकें। उन्होंने बताया कि जुगाड़ू समूह एक पर्यावरण सुधारक ग्रुप है जिसका उद्देश्य प्लास्टिक के पुनरुपयोग एवं उक्त रिसायकिलिंग कर पुनः उपयोग किया गया है। अतः घरेलू प्लास्टिक के पुनरुपयोग के द्वारा हम बेरोजगार व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराते है एवं पर्यावरण को हो रहे नुकसान से बचाते हैं। इको ब्रिक्स को बनाने का उद्देश्य ना सिर्फ प्लास्टिक का सदुपयोग करना है बल्कि वायु एवं मिट्टी के प्रदूषण एवं जानवरों के सेवन से रोकने का एक प्रयास है।