कलेक्टर ने किया खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

किसान चिन्तित न हों...

कलेक्टर ने किया खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण

मुरैना। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सोमवार को जौरा, कैलारस, सबलगढ़ के करीबन दो दर्जन खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने किसानों की समस्याओं को सुना। कलेक्टर ने किसानों को आश्वस्त किया कि किसानों के साथ न इंसाफी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि बारदाना पर्याप्त मात्रा में है, सभी किसानों का बाजरा तौला जायेगा। किसान बाजरा विक्रय करने आयें तो टोकन अवश्य प्राप्त कर लें। उन्होेंने खरीदी केन्द्रों के प्रबंधकों को निर्देश दिये कि खरीदी केन्द्र पर टोकन के हिसाब से क्रमानुसार बाजरा की तुलाई करायें। 

सभी केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना आ चुका है। किसान धैर्य बनाकर रखें। यह निर्देश उन्होंने छैरा सोसायटी, गलेथा, परसोटा, मैनाबसई के खरीदी केन्द्रों का औचक निरीक्षण करते समय दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर, संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार सहित अन्य फूड से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी खरीदी केन्द्रों के संचालकों को कहा कि खरीदी कार्य में पहले आओ पहले पाओ के स्थान पर टोकन प्रदान करें। 

उसी हिसाब से क्रमवार किसानों के बाजरा की तुलाई करें। उन्हांेंने कहा कि किसानों की समस्या को देखते हुये उनका भुगतान संबंधी कार्रवाही प्राथमिकता से स्टेप बाय स्टेप करें। कलेक्टर ने खरीदी केन्द्रों के प्रबंधकों को निर्देश दिये है कि मुझे इन क्षेत्रों की शिकायत मिलना नहीं चाहिये, इस कार्य में संबंधित एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, पटवारी खरीदी केन्द्रों के प्रबंधक और फूड विभाग के अधिकारी प्राथमिकता से खरीदी केन्द्रों का नियमित भ्रमण करें। प्रत्येक सोसायटी की प्रतिदिन की कार्रवाही से मुझे पत्रक के माध्यम से सूचित करें। कृषि उपज मंडी समिति जौरा में कलेक्टर अनुराग वर्मा बाजारा खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण करने पहुंचे थे। निरीक्षण के दौरान उन्होंने गोदाम में खरीदी पत्रक के बिना अधिक बाजरा भरा हुआ पाया। 

जिसमें उन्होंने खरीदी प्रबंधक से पूछताछ की, खरीदी प्रबंधक न कोई पत्रक और न ही खरीदी के कागज पत्रक अवगत करा सके। इस पर कलेक्टर ने नाराज होकर तत्काल कामतानाथ ट्रेडिंग कंपनी को सील कर दिया है। कैलारस में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आज कैलारस के बाजरा खरीद केंद्रों का निरीक्षण किया और वहां चल रही व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होेंने किसानों  से चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने सोसायटी संचालक व प्रबन्धको को निर्देश दिए कि बाजरा खरीद केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी न हो, उनका बाजरा तत्काल तुलवाया जाए, किसानों को केंद्रों पर खड़े न रहना पड़े, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। 

कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि अब वारदाने की कोई समस्या नही है वारदाना पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। इस अवसर पर तहसीलदार कैलारस शुभ्रता त्रिपाठी, नायब तहसीलदार राहुल गोड, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एपी प्रजापति, फूड इंस्पेक्टर संजीव शर्मा, बीआरसीसी वीरेंद्र धाकड़ सहित राजस्व विभाग व सोसायटियो का स्टाफ मौजूद था। इसी प्रकार कलेक्टर श्री वर्मा ने सबलगढ़ के रामपुरकला, कुल्हौली सहित मंडी में बने खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण किया। 

निरीक्षण के दौरान उन्होेंने सोसायटियों के प्रबंधकों को निर्देश दिये कि खरीदी केन्द्र पर टोकन के हिसाब से क्रमानुसार बाजरा की तुलाई करायें। सभी केन्द्रों पर पर्याप्त मात्रा में बारदाना आ चुका है। किसान धैर्य बनाकर रखें। इस अवसर पर संबंधित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सबलगढ़ बस स्टेण्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नगर पालिका सीएमओ सबलगढ़ को निर्देश दिये कि यात्रियों को आवश्यक सुविधायें बस स्टेण्ड मिलें। उन्होंने कहा कि बस स्टेण्ड परिसर में साफ-सफाई नियमित रूप से होनी चाहिये। किसी भी प्रकार की गंदगी बर्दाश्त नहीं होगी।

Comments