उपचुनाव को संपन्न कराने के लिये…

कोविड हम सभी के लिये रहेगा सबसे बड़ा चेलेन्ज : श्री जैन 

मुरैना। भारत निर्वाचन आयोग के उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने कहा है कि विधानसभा उपचुनाव 2020 स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण संपन्न कराने के लिये हर संभव प्रयास किये जाये। उन्होंने कहा कि कोविड-19 हम सबके लिये चैलेन्ज भरा रहेगा। श्री जैन रविवार को दिल्ली से ग्वालियर जाते समय मुरैना विधानसभा क्षेत्र के चंबल काॅलोनी में स्थित आदर्श मतदान केन्द्र क्र. 130 के अवलोकन के पश्चात् उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। इस अवसर पर चंबल संभाग के कमिश्नर आरके मिश्रा, पुलिस महानिरीक्षक मनोज शर्मा, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा, पुलिस अधीक्षक अनुराग सुजानिया, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तरूण भटनागर, नगर निगम कमिश्नर अमरसत्य गुप्ता, अपर कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी, एसडीएम सहित आदर्श मतदान केन्द्र पर नियुक्त मतदान कर्मी उपस्थित थे। 

उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने कहा कि विधानसभा उप चुनाव 2020 में इस बार कोविड से बचाव के लिये विशेष बिन्दु जोड़े गये है। जिसमें हर स्टेज पर कोविड-19 के नियमों को ध्यान में रखते हुये चुनाव संपन्न कराना चुनौती भरा रहेगा। श्री जैन ने सर्वप्रथम मतदान केन्द्र पर सेनेटाइजर एवं थर्मल स्क्रीनिंग का अवलोकन किया और वहां लगे हुये स्टाफ से प्रति व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग में लगने वाले समय की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि एक हजार वोटरों को चुनाव की निर्धारित समय-सीमा में थर्मल स्क्रीनिंग किया जा सकता है क्या। इसको स्वास्थ्य कर्मी ने स्वीकार किया। श्री जैन इसके बाद मतदान कक्ष में पहुंचे। 

जहां उन्होंने पीठासीन अधिकारी के कर्तव्य एवं कोविड से बचने के लिये उपायों की जानकारी ली। इसके बाद पोलिंग अधिकारी नम्बर-1 एवं नम्बर-2 के कार्य एवं दायित्वों को पूछा। उन्होंने स्वयं मतदाता सूची एवं रजिस्टर पर लिखने वाले बिन्दुओं की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि मतदाता को मतदान केन्द्र में प्रवेश करने से पूर्व ग्लव्स उपलब्ध कराया जायेगा। यह ग्लव्स दाहिने हाथ में पहनने के बाद मतदाता रजिस्टर में हस्ताक्षर करने के बाद वोटिंग कम्पाउन्ड में पहुंचेगा। मत देने के बाद ग्लव्स आदि को बाहर नीले एवं लाल कलर के डिब्बों में डालेगा। जिसमें मतदाता ग्लव्स डालकर जायेंगे। उस डस्टबिन को सफाईकर्मी पूर्व सावधानी के साथ ग्लव्स का डिस्पोजल करायेंगे। 

उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने कहा कि मतदान केन्द्र के बाहर मतदाता की थर्मल स्क्रीनिंग से तापमान लिया जाये। व्यक्ति में सिम्टम या संक्रमित होने के लक्षण प्रतीत होते है तो उस व्यक्ति को मतदान के आखिरी घंटे के लिये मतदान करने की समझाईश दें। आदर्श मतदान केन्द्र पूरी तरह से मतदान के लिये जिला प्रशासन द्वारा डेमो के रूप में बनाकर तैयार किया गया था। जिसमें पोलिंग पार्टी ईव्हीएम सहित सभी व्यवस्थायें चुनाव की तर्ज पर की गई थी। उप मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन ने मतदान केन्द्र में पहुंचकर ईव्हीएम मशीन पर हेण्डजोन कर डेमो के रूप में मतदान किया।