जहाज को बनाया निशाना…

सुखोई-30 सेहुआ ब्रह्मोस मिसाइल का सफल परीक्षण

भारतीय वायुसेना ने शुक्रवार को सुखोई-30 लड़ाकू विमान से ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण किया। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार सरकारी सूत्रों ने बताया कि यह स्वदेशी मिसाइल डीआरडीओ ने ने विकसित की है। इस मिसाइल से बंगाल की खाड़ी में एक जहाज को निशाना बनाया गया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस परीक्षण के लिए वायुसेना के लड़ाकू विमान सुखोई-30 ने पंजाब में स्थित एक एयरबेस से उड़ान भरी थी और हवा में ही ईंधन भरने के बाद बंगाल की खाड़ी पहुंचा था। उल्लेखनीय है कि यह ब्रह्मोस सुपरसॉनिक क्रूज मिसाइल का इस तरीके का दूसरा सफल परीक्षण है।

उधर, भारतीय नौसेना ने शुक्रवार को बंगाल की खाड़ी में अपने पोत गाइडेड मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा से एक जहाज-रोधी मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। नौसेना ने ऐसा एक अभ्यास के तहत किया जो भारत के आसपास रणनीतिक समुद्री क्षेत्र में उसकी युद्धक तैयारियों को दर्शाता है।

नौसेना ने कहा कि मिसाइल ने अधिकतम सीमा पर स्थित लक्ष्य को बेहद सटीकता से निशाना बनाया। नौसेना ने ट्वीट किया, ‘भारतीय नौसेना के गाइडेड मिसाइल कोरवेट आईएनएस कोरा द्वारा दागी गई जहाज-रोधी मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी में अधिकतम दूरी पर स्थित लक्ष्य को सटीकता के साथ निशाना बनाया।’