अनुमान के मुताबिक...

2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में हो सकती है तेज रिकवरी : IMF

नई दिल्ली। भारतीय अर्थव्यवस्था में अगले साल तेज रिकवरी देखने को मिल सकती है। इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड के अनुमान की माने तो 2021 में भारत दुनिया में सबसे तेज ग्रोथ दर्ज करने वाली अर्थव्यवस्था हो सकता है। आज जारी किए गए अनुमान में आईएमएफ ने कहा है कि साल 2021 में भारत 8.8 फीसदी की ग्रोथ हासिल कर सकता है, अगर अनुमान सही रहते हैं तो भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आईएमएफ ने 2021 में चीन के लिए 8.2 फीसदी की ग्रोथ का अनुमान दिया है।

हालांकि आईएमएफ ने अपनी रिपोर्ट में साफ किया कि कोरोना संकट की वजह से इस साल भारतीय अर्थव्यवस्था में तेज गिरावट दर्ज होगी। अनुमान के मुताबिक साल 2020 में अर्थव्यवस्था 10.2 फीसदी गिर सकती है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जून तिमाही में अनुमान से ज्यादा गिरावट की वजह से पूरे साल की ग्रोथ पर असर पड़ा है। जून में खत्म हुई तिमाही के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था में 25 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।  वहीं पिछले हफ्ते ही विश्व बैंक ने 2020 के लिए भारत की जीडीपी में 9.6 फीसदी की गिरावट का अनुमान दिया गया था। विश्व बैंक ने कहा था कि भारत में अर्थव्यवस्था पर बड़ा बुरा असर पड़ा है, ऐसा असर पहले कभी देखने को नहीं मिला है। साल 2019 में भारत ने 4.2 फीसदी की ग्रोथ हासिल की थी। 

आईएमएफ के मुताबिक 2020 में सिर्फ  चीन की अर्थव्यवस्था बढ़त दर्ज कर सकेगी, इस साल के लिए चीन की अर्थव्यवस्था में 1.9 फीसदी की बढ़त का अनुमान है। वहीं रिपोर्ट में अनुमान दिया गया है कि इस साल ग्लोबल ग्रोथ में 4.4 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी, वहीं अगले साल इसमें 5.5 फीसदी की बढ़त रहेगी। वहीं अमेरिका की अर्थव्यवस्था में इस साल 5.8 फीसदी कि गिरावट देखने को मिलेगी वहीं अगले साल अर्थव्यवस्था 3.9 फीसदी की दर से बढ़त दर्ज करेगी।