ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रेंकिंग में चौथे स्थान पर आया मध्यप्रदेश

वर्ष 2018 में हुए कार्यों के आधार पर…

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस की राष्ट्रीय रेंकिंग में चौथे स्थान पर आया मध्यप्रदेश


मध्यप्रदेश में वर्ष 2018 में हुए कार्यों के आधार पर ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 रेंकिंग में मध्यप्रदेश ने देश में चौथा स्थान हासिल किया है। पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमश: आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश व तेलंगाना हैं। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस-2019 की रेंकिंग की घोषणा नई दिल्ली के नये मीडिया सेंटर में 5 सितम्बर, 2020 को आयोजित कार्यक्रम में केन्द्रीय वित्त एवं कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजनेस रिफॉर्म्स एक्शन प्लान के चौथे संस्करण में की।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान-2019 की रेंकिंग में मध्यप्रदेश को मिली चौथे नम्बर की रेंकिंग के लिये प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय रेंकिंग के लिये निर्धारित विभिन्न 12 क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य होने पर मध्यप्रदेश को यह सफलता मिली है। इन क्षेत्रों से जुड़े सभी विभागों ने अच्छा कार्य किया है, जिसका मूल्यांकन केन्द्र सरकार द्वारा किया गया और मध्यप्रदेश में हुए कार्यों की सराहना की है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश ने बिजनेस रिफॉर्म मामले में शत-प्रतिशत कार्यान्वयन स्कोर प्राप्त किया है। 

उल्लेखनीय है कि बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान के कार्यान्वयन के आधार पर राज्यों की रेंकिंग वर्ष 2015 में शुरू हुई थी। वर्ष 2018 की अवधि में सुधार के लिये 187 बिन्दु निर्धारित थे, जिन पर मूल्यांकन किया गया। मूल्यांकन उपयोगकर्ता की प्रतिक्रिया पर आधारित था। मध्यप्रदेश ने पिछली रेंकिंग की तुलना में 3 स्थानों की छलांग लगाई है और इस बार जारी रेंकिंग में सातवें स्थान से ऊपर उठकर चौथा स्थान प्राप्त किया। बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान 2018-19 में शीर्ष 10 राज्यों में आन्ध्रप्रदेश, उत्तरप्रदेश, तेलंगाना, मध्यप्रदेश, झारखण्ड, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, पश्चिम बंगाल और गुजरात शामिल हैं।

Comments