देश में अव्वल म.प्र. के स्ट्रीट वेंडर्स बताएंगे आत्मनिर्भरता की दास्तां…

प्रधानमंत्री मोदी 9 सितम्बर को करेंगे स्वनिधि संवाद


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 9 सितम्बर को स्वनिधि संवाद के माध्यम से वर्चुअल कार्यक्रम में स्ट्रीट वेंडर्स के साथ चर्चा करेंगे। मध्यप्रदेश में कोविड-19 की मुश्किल घड़ी में प्रधानमंत्री स्व-निधि योजना में 1.15 लाख छोटे-छोटे व्यवसाइयों को व्यवसाय उन्नयन के लिए ऋण दिया गया। इन्हें कुल 115 करोड़ रूपए की राशि मंजूर की गई। इस योजना में सिर्फ तीन हफ्ते में 8.78 लाख पंजीयन किए गए। मध्यप्रदेश देश में योजना के क्रियान्वयन में अव्वल है। 

मध्यप्रदेश के पी.एम स्वनिधि योजना के हितग्राही, कोरोना काल में कैसे हताशा से बचकर पुन: सफल व्यवसायी के रूप में घर-गृहस्थी चलाने में सक्षम हुए, इसकी दास्तां प्रधानमंत्री मोदी को सुनाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी स्ट्रीट वेंडर्स का कार्य स्थल भी देखेंगे। इस बातचीत का प्रसारण प्रदेश के 378 नगरीय निकायों में सार्वजनिक स्थान पर सोशल डिस्टेंसिंग के साथ देखा जा सकेगा। बेवकॉस्ट के माध्यम से भी इसका प्रसारण होगा और फेसबुक, ट्विटर जैसे माध्यम से भी इसे दिखाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी स्वनिधि योजना पर मध्यप्रदेश की प्रगति पर आधारित लघु फिल्म भी देखेंगे। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शनिवार को मंत्रालय में प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 9 सितम्बर को किए जाने वाले स्वनिधि संवाद वर्चुअल कार्यक्रम की रूपरेखा के बारे में नगरीय प्रशासन विकास विभाग के अधिकारियों से चर्चा की। उल्लेखनीय है कि एक जून से शुरू पीएम स्वनिधि योजना में मध्यप्रदेश में 4 लाख पथ विक्रेताओं को परिचय पत्र और वेंडर प्रमाण पत्र भी जारी किए गए हैं। कुल 2 लाख 40 हजार पात्र हितग्राहियों के आवेदन पोर्टल पर बैंकों के समक्ष प्रस्तुत किए जा चुके हैं। अब तक एक लाख 15 हजार हितग्राहियों को मंजूरी मिल चुकी है।