सप्ताहभर चलेंगे कल्याणकारी कार्यक्रम…

प्रदेश में 16 से 23 सितम्बर तक मनेगा "गरीब कल्याण सप्ताह" 


प्रदेश में 16 से 23 सितम्बर तक गरीब कल्याण सप्ताह मनाया जा रहा है। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत प्रत्येक दिन अलग-अलग विभागों से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन होगा। शुक्रवार 17 सितम्बर महिला-बाल विकास विभाग के लिए निर्धारित है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिलों में चिन्हाकिंत नवनिर्मित 601 ऑगनवाड़ी भवनों का वर्चुअल लोकार्पण सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। आँगनवाड़ी स्तर पर कुपोषित बच्चों को दूध वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान बच्चों की माताओं से संवाद भी करेंगे। गरीब कल्याण सप्ताह के अंतर्गत 17 सितंबर को मुख्यमंत्री डिण्डोरी जिले के तेजस्विनी समूह तथा अन्य स्व-सहायता समूहों की महिलाओं से चर्चा करेंगे। 

मुख्यमंत्री प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के हितग्राहियों तथा लाड़ली लक्ष्मी योजना की बालिकाओं को छात्रवृत्ति का भुगतान सिंगल क्लिक के माध्यम से करेंगे। प्रदेशव्यापी गरीब कल्याण सप्ताह के तहत 16 सितम्बर को अन्न उत्सव के तहत शेष 37 लाख हितग्राहियों को खाद्यान्न पर्चियाँ बाँटी जायेंगीं। इसी कड़ी में 17 सितम्बर को कुपोषण से मुक्ति कार्ययोजना के संबंध में सरपंचों का उन्मुखीकरण तथा आंगनबाड़ी केन्द्रों में बच्चों के लिये दूध वितरण कार्यक्रम होगा। गरीब कल्याण सप्ताह के तहत 18 सितम्बर को एक क्लिक से किसानों को बीमा राशि का ऑनलाइन वितरण किया जायेगा। इसी क्रम में 19 सितम्बर को वन अधिकार पट्टे एवं स्ट्रीट वेंडर्स को आर्थिक सहायता का वितरण होगा। संबल योजना के हितग्राहियों को 20 सितम्बर को हितलाभ वितरित किए जायेंगे। 

इसी कड़ी में 21 सितम्बर को स्व-सहायता समूहों के सशक्तिकरण के लिये 150 करोड़ रूपए वितरण, 22 सितम्बर को मेधावी विद्यार्थियों को लैपटॉव वितरण, 23 सितम्बर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत किसान क्रेडिट कार्ड वितरण तथा किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण देने के लिये सहकारी बैंकों को 800 करोड़ रूपए की राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जायेगी। इसके अलावा 24 सितम्बर को उद्यानिकी फसल बीमा के तहत 100 करोड़ की बीमा राशि का वितरण और 25 सितम्बर को बिजली देयकों में दी गई राहत पात्र हितग्राहियों तक पहुँचाई जायेगी।