बिना राशन कार्ड के भी इस योजना में मिलेगा मुफ्त अनाज

Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna योजना...
बिना राशन कार्ड के भी इस योजना में मिलेगा मुफ्त अनाज

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर Migrant Workers और गरीबों के लिए मुफ्त अनाज योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया है। अब Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKAY) के तहत उन लोगों को भी अनाज प्रदान किया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं हैं।

केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को अपने संबोधन में कहा था कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अगले 5 महीनों यानी नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NSFA लाभार्थियों को अलग से प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना मुफ्त प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में आदेश 30 जून को ही जारी कर दिए गए थे।

रामविलास पासवान ने कहा कि इस योजना का लाभ वे लोग भी उठा सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड Ration Card नहीं हैं। उन्हें अपना आधार कार्ड ले जाकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक स्लिप प्रदान की जाएगी, जिसे दिखाकर वे इस मुफ्त अनाज स्कीम का लाभ उठा पाएंगे। योजना में बिना राशन कार्ड के भी गरीबों और मजदूरों को मुफ्त अनाज मिलेगा।

Comments