इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका…
सरकारी बैंक में निकली बंपर भर्ती

सरकारी बैंक में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए अच्छा मौका है। इंस्टिट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) ने ऑफिसर, ऑफिस असिस्टेंट सहित विभिन्न पदों के लिए के बंपर भर्ती निकाली है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अधिक जानकारी के लिए IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जा सकते हैं। सभी पदों पर आवेदन करने के लिए 21 जुलाई 2020 अंतिम तारीख है। बता दें कि IBPS ने ऑफिसर, ऑफिस असिस्टेंस सहित अन्य कई पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। IBPS ने इससे संबंधित पूरी जानकारी RRB IX 2020 Recruitment नोटिफिकेशन में दी है। वैकेंसी के बारे में बता दें कि IBPS ने कुल 9638 पदों के लिए वैकेंसी जारी की है। इनमें ऑफिसर स्केल 1, 2 के अलावा ऑफिस असिस्टेंट के पद शामिल हैं। 

इन पदों पर भर्ती के लिए IBPS ने प्रक्रिया भी निर्धारित की है। IBPS द्वारा जारी की गई इस वैकेंसी के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन नहीं किया है उन्हें बता दें कि आवेदन के लिए उम्मीदवार सबसे पहले IBPS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। यहां वैकेंसी संबंधित लिंक https://www.ibps.in/crp-rrb-ix/ मिलेगी। इस प क्लिक करें। नए पेज पर निर्देशानुसार आवेदन की प्रक्रिया पूरी करें। इसी दौरान आवेदन शुल्क भी जमा करें। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट http://www.ibps.in पर जा सकते हैं। IBPS ने ऑफिसर स्केल 1, 2 और ऑफिस असिस्टेंट के 9638 पदों के लिए जो वैकेंसी जारी की है उस पर भर्ती के लिए योग्यता भी निर्धारित की है। 

इसके लिए उम्मीदवार का किसी भी विषय में ग्रेजुएशन, लॉ, सीए होना अनिवार्य है। इसके अलावा ऑफिस असिस्टेंस पद के लिए 18 से 28 साल और ऑफिसर्स पद के लिए 30, 32 और 40 साल निर्धारित की गई है। यहां उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि नियमों के मुताबिक उम्मीदवार को आयु सीमा में आरक्षण की छूट दी जाएगी। इस भर्ती के तहत आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दें कि विभिन्न श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग आवेदन फीस है। सामान्य, OBC और EWS वर्ग के उम्मीदवार को 850 रुपए आवेदन फीस के रुप में जमा करना होंगे, जबकि SC, ST और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को 175 रुपए आवेदान फीस जमा करना होगी। आवेदन शुल्क आवेदन की प्रक्रिया पूरी करते समय ही भरना होगा।

ऑनलाइन आवेदन शुरू - 1 जुलाई 2020
आवेदन की अंतिम तिथि - 21 जुलाई 2020
फीस भुगतान की अंतिम तिथि - 21 जुलाई 2020
एडमिट कार्ड जारी - अगस्त 2020
प्रारंभिक परीक्षा - सितंबर-अक्टूबर 2020
रिजल्ट - अक्टूबर 2020
ऑनलाइन मुख्य परीक्षा - अक्टूबर-नवंबर 2020