कश्मीर में सरकार ने दिए LPG स्टॉक और स्कूलों को खाली करने के आदेश

भारत और चीन के बढ़ते तनाव के बीच…
कश्मीर सरकार ने दिए LPG स्टॉक और स्कूलों को खाली करने के आदेश

श्रीनगर। लद्दाख में हिंसक झड़प के बाद से ही भारत और चीन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच जम्मू कश्मीर में खाद्य आपूर्ति और उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि एलपीजी सिलेंडर का पर्याप्त स्टॉक सुनिश्चित किया जाए क्योंकि आने वाले दिनों में हाईवे बंद होने के कारण एलपीजी सिलेंडर को लाने में समस्या हो सकती है. आदेश में कहा गया है कि भूस्खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण आपूर्ति प्रभावित हो सकती है. लेकिन तथ्य यह है कि तेल कंपनियों के पास जो स्टॉक है वो कम से कम 15 दिनों से एक महीने तक चल सकता है और ऐसा कोई आदेश जारी करने की जरूरत समझ नहीं आती है. 

दूसरा, हाईवे की स्थिति इतनी बुरी नहीं है कि यह इतनी लंबी अवधि के लिए बंद किया जाए. इसी तरह का आदेश पिछले साल जुलाई में धारा 370 को खत्म करने से पहले और बालाकोट हवाई हमले से पहले भी जारी किया गया था. इसके अलावा जम्मू कश्मीर में एक दूसरा आदेश भी जारी किया गया है. दूसरे आदेश के मुताबिक गांदरबल में सुरक्षाबलों के लिए स्कूल की इमारतों को खाली करने के आदेश दिए गए हैं. कश्मीर में गांदेरबल जिला लद्दाख के कारगिल से सटा हुआ है. वहीं इस मामले को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट कर कहा है कि सरकार के आदेश कश्मीर में दहशत पैदा कर रहे हैं.

एक दूसरे आदेश में पुलिस अधीक्षक गांदरबल ने जिले के 16 स्कूलों, शिक्षण संस्थानों से इमारतों को खाली करने का अनुरोध किया है. आदेश में कहा गया है कि अमरनाथ यात्रा-2020 के मद्देनजर इन शैक्षिक केंद्रों को केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कंपनियों के आवास के लिए उपलब्ध करवाया जाएं. गौरतलब है कि गांदेरबल कारगिल से सटा हुआ जिला है और लद्दाख का सड़क मार्ग इस क्षेत्र से होकर जाता है.

Comments