जिला टास्क फोर्स कमेटी की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश…
रेत एवं पत्थर के अवैध उत्खनन करने वालों के विरूद्ध हो सख्त कार्रवाई : श्री सिंह

ग्वालियर। जिले में रेत एवं पत्थर का अवैध उत्खनन एवं परिवहन करने वालों के विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। अवैध उत्खनन करने वालों के वाहन राजसात करने के साथ-साथ पुलिस प्रकरण भी कायम किया जाए। अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिये पुलिस, वन, राजस्व एवं खनिज विभाग के अधिकारियों का संयुक्त दल भी गठित किया जाए। जिला स्तरीय ट्रांसपोर्ट कमेटी की बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह निर्देश दिए हैं। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, डीएफओ अभिनव पल्लव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत शिवम वर्मा, जिला खनिज अधिकारी गोविंद शर्मा सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि जिले में रेत के ठेके हो गए हैं। ठेके के पश्चात रेत का अवैध उत्खनन एवं परिवहन किसी भी हालत में नहीं होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ग्रीन ट्रिब्यूनल के दिशा-निर्देशों एवं बरसात के मौसम को देखते हुए रेत के भण्डारण के संबंध में भी दिशा-निर्देश जारी कराने का कार्य खनिज विभाग करे। वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन को सख्ती के साथ रोका जाए। इसके लिये वन अधिकारी, एसडीओपी, एसडीएम एवं खनिज विभाग के अधिकारियों का दल गठित कर कार्रवाई की जाए। 

बैठक में जिले में क्रेशर से लगी हुई खदानों में भी ट्रांजिट पास की जांच की जाए। इसके साथ ही फरसी पत्थर के भंडारण की भी जांच की जाए। इसमें स्टोन पार्क एवं अन्य स्थानों पर जहां फरसी पत्थर का भण्डारण किया गया है उसकी विस्तृत जांच भी दल द्वारा की जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि खनिज एवं रेत के परिवहन में अवैध ट्रांजिट पास बनाने की शिकायतें भी मिलती हैं, इसका भी दल द्वारा परीक्षण किया जाए। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि जिले में अवैध उत्खनन एवं परिवहन को रोकने के लिये गठित दल नियमित रूप से भ्रमण कर जांच करे। 

अवैध परिवहन एवं उत्खनन का कोई भी प्रकरण सामने आए तो उसमें सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि जिले में अवैध रेत एवं पत्थर के खनन एवं परिवहन के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्रवाई की जाए। पुलिस विभाग की ओर से हर संभव सहयोग एवं कार्रवाई की जायेगी। डीएफओ अभिनव पल्लव ने कहा कि वन विभाग की ओर से वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन एवं परिवहन के विरूद्ध निरंतर कार्रवाई की जा रही है। इसमें संलग्न पाए जाने पर वाहन राजसात करने की कार्रवाई भी की जा रही है। जिले में अभियान चलाकर खनिज के अवैध उत्खनन, परिवहन को रोकने का कार्य भी प्रभावी रूप से किया जायेगा।