कलेक्टर ने नेशनल हाइवे के अधिकारियों को दिये कड़े निर्देश…
मुरैना से पोरसा तक सड़क निर्माण कार्य जल्द पूर्ण करावें : श्रीमती दास 

मुरैना। कलेक्टर प्रियंका दास ने नेशनल हाइवे से जुड़े (मुरैना से पोरसा तक सड़क निर्माण) अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये है कि इस प्रकार धीमी गति से कार्य मुझे कतई बर्दाश्त नहीं है। यह कार्य अतिशीघ्र शासन की गाइडलाइन के अनुसार पूर्ण करावें। यह निर्देश उन्होंने सोमवार को कलेक्टर कक्ष में चल रही बैठक के दौरान अधिकारियों को दिये। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तरूण भटनागर, राष्ट्रीय राजमार्ग लोक निर्माण के कार्यपालन यंत्री जी.बी. मिश्रा, अनुविभागीय अधिकारी नेशनल हाइवे मनीष शर्मा, उपयंत्री के.एल. जरिया, प्रोजेक्ट मैनेजर विजय गुप्ता, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि मुरैना से अम्बाह, पोरसा के लिये 136 करोड़ रूपये की लागत से 47.12 किलोमीटर लम्बी एवं 7 मीटर चैड़ी तथा 2 मीटर फोल्डर दोनों तरफ से निर्माण का कार्य स्वीकृत किया गया था। जिसमें डामर, कंक्रीट (व्ही.व्ही.एम और व्ही.पी.) का निर्माण 6 जून 2020 तक पूर्ण होना था। किन्तु लाॅकडाउन के कारण इसमें 6 माह की समयावधि का एक्सनल समय मिलने के कारण यह कार्य दिसम्बर तक पूर्ण किया जाना है। 

उन्होंने कहा कि इसके अलावा बीच-बीच में डामरीकरण का कार्य गेप देकर किया गया है एवं बीच-बीच मंे कंक्रीट का कार्य भी प्रगति पर नहीं है। ऐसा नहीं चलेगा। एक तरफ से कार्य पूर्ण गुणवत्ता के साथ कराना सुनिश्चित करायें। कलेक्टर ने कहा कि डामर एवं कंक्रीट के बीच-बीच में टुकड़े जोड़े नहीं गये है उन्हें 24 जून तक कंप्लीट करें। जिससे यात्रा करने वालों को असुविधा न हो। इस पर कलेक्टर ने बड़ागांव नावली, खुर्द, दिमनी के आगे कुछ समस्यायें थी, जिन्हें खत्म किया जा चुका है और जो कठिनाई ग्राम भटारी में 3 लोंगो के बंटाकन की समस्या आ रही थी। उसका हल करने के निर्देश तहसीलदार मुरैना भरत कुमार को दूरभाष पर दिये। इसके अलावा खेडा मेवादा में शासकीय जमीन पर दुकान को हटाने के निर्देश तहसीलदार को दिये। कलेक्टर श्रीमती दास ने निर्देश दिये कि मुड़ियाखेरा ग्राम पर जलभराव की समस्या सड़क पर प्रायः बनी रहती है, इस समस्या से निजात पाने के लिये 180 मीटर क्षेत्र में कंक्रीट का कार्य कराये जाने के निर्देश तथा खेडामेवदा में जलभराव की समस्या को दूर करने के निर्देश जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तरूण भटनागर को दिये। 

इस पर कार्यपालन यंत्री जी.बी मिश्रा ने बताया कि एनएच के बनने के बाद दिमनी के आगे चांदपुर के पास टोल का निर्माण किया जायेगा, जिसे सितम्बर तक पूर्ण  कर लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि खुर्द गांव में जलभराव एवं गड्डे है, पानी के निकासी हेतु कच्ची नाली खुदवाई गई है, इस कार्य को जल्द पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्हांेने कहा कि दिमनी पुल के पास कंक्रीट का एप्रोच स्लैव का निर्माण किया जा रहा है। यह कार्य को जल्द पूर्ण किया जावेगा। उन्हांेने दिमनी के नाला निर्माण को भी पूर्ण करने का आश्वासन दिया। इस पर कलेक्टर ने उक्त निर्माण कार्य के फोटो भेजने के निर्देश कार्यपालन यंत्री को दिये।  कार्यपालन यंत्री श्री मिश्रा ने बताया कि मुरैना, अम्बाह रोड़ में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्लास्टिक रोड़ का निर्माण किया गया है। जो खुर्द गांव से पहले 1 किलोमीटर क्षेत्र में प्लास्टिक रोड़ बनाई गई है। यह प्रदेश में मुरैना जिले की अनुकरणी पहल है। बैठक के अन्त में कार्यपालन यंत्री को सड़क निर्माण के ठेकेदारों के अन्तर्गत कार्य करने वाले बाहर से आये हुये मजदूरों के मध्यप्रदेश सरकार के रोजगार सेतु एप्प में पंजीयन कराये जाने के निर्देश दिये। ताकि आईडी एवं पासवर्ड बनाये जाकर उन श्रमिकों के नाम पोर्टल पर प्रदर्शित हो सके।