चक्रवात से हुई तबाही का लिया जायज़ा…
PM मोदी ने ओडिशा के लिए 500 करोड़ अग्रिम मदद का किया एलान

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज उम्पुन चक्रवात से प्रभावित ओडिशा का हवाई दौरा किया और इस आपदा से लड़ने के लिए राज्य को 500 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि देने की घोषणा की. इसके अलावा उन्होंने चक्रवात की वजह से मरने वालों के लिए प्रधानमंत्री राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों के लिए 50 हज़ार रुपये की मदद का भी एलान किया. 

ओडिशा से पहले पीएम मोदी ने पश्चिम बंगाल में इस चक्रवात से हुई तबाही का जायज़ा लिया और राज्य के लिए 1000 करोड़ रुपये की अग्रिम सहायता राशि का एलान किया. साथ ही प्रधानमंत्री राहत कोष से मरने वालों के लिए 2-2 लाख और घायलों के लिए 50 हज़ार रुपये की मदद की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "भारत सरकार ओडिशा के लिए 500 करोड़ रुपये की अग्रिम मदद का एलान करती है. 

सरकार पूर्ण सर्वेक्षण और पुनर्वास योजना के गठन के बाद आगे भी ओडिशा सरकार की मदद करती रहेगी और इस संकट से उबारने के लिए तमाम व्यवस्था करेगी." इसके अलावा पीएम मोदी ने अम्पुन चक्रवात से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद भवनेश्वर में सीनियर अधिकारियों और राज्य के मंत्री के साथ समीक्षा बैठक की. इसमें ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी मौजूद रहे. 

चक्रवात की चपेट में आने से अभी तक राज्य में कम से कम 77 लोगों की जान जा चुकी है. उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, कोलकाता, हावड़ा और हुगली जिलों में बुनियादी ढांचे, सार्वजनिक और निजी संपत्ति को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है.