भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन 2020 के अंतर्गत…
कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग सर्वे में पिछड़ा ग्वालियर

ग्वालियर । भारत सरकार द्वारा संचालित स्वच्छ भारत मिशन 2020 के अंतर्गत कचरा मुक्त शहर स्टार रेटिंग का स्वतंत्र एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराया गया था। जिसमें पूरे भारत से 1435 नगरीय निकायों द्वारा स्टार रेटिंग के लिए अप्लाई किया गया। जिसमें भारत सरकार द्वारा 141 नगरीय निकायों को स्टार रेटिंग प्रदान की गई। देश एवं प्रदेश के कई प्रमुख शहर स्टार रेटिंग से वंचित रह गए । 

इसी क्रम में मध्य प्रदेश से 378 नगरीय निकायों द्वारा स्टार रेटिंग के लिए अप्लाई किया गया। जिसमें से मात्र 18 नगरीय निकायों को स्टार रेटिंग प्रदान की गई है । भारत सरकार द्वारा जारी रिजल्ट के अनुसार मध्य प्रदेश के 18 नगरीय निकायों में से एक नगरीय निकाय को 5 स्टार , 9 नगरीय निकायों को 3 स्टार एवं 7 नगरी निकाय को 1 स्टार दिया गया है। प्रदेश के 16 नगर निगम में से 8 को स्टार रेटिंग प्रदान की गई है। 

जिसमें से एक को 5 स्टार, 6 नगर निगम को 3 स्टार एवं ग्वालियर नगर निगम को 1 स्टार प्रदान किया गया। शेष किसी नगर निगम को कोई भी स्टार प्रदान नहीं किया गया।ग्वालियर नगर निगम को भारत सरकार द्वारा पूर्व में ओडीएफ प्लस प्लस घोषित किया जा चुका है।