हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग द्वारा की चर्चा…
मुख्यमंत्री ने 178417 हितग्राहियों को सिंगल क्लिक के माध्यम से भिजवाए 451 करोड़ रूपए

भोपाल l मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज मंत्रालय से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के एक लाख 78 हजार 417 हितग्राहियों को कुल 451 करोड़ रूपए की राशि सिंगल क्लिक के माध्यम से अंतरित की। इनमें से एक लाख 44 हजार 152 हितग्राहियों को आवास निर्माण की प्रथम किस्त के रूप में 25-25 हजार रूपये के मान से कुल राशि 360 करोड़ रूपये अंतरित की गयी।

इसी प्रकार निर्माणाधीन आवासों के लिए 34 हजार 265 हितग्राहियों को द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ किस्त के लिए 91 करोड़ रूपये की राशि अंतरित की गयी। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास मनोज श्रीवास्तव एवं अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हितग्राहियों से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत में कहा कि हर व्यक्ति का सपना होता है कि उसका एक पक्का मकान हो। इसी सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना संचालित की जा रही है, जिसके अंतर्गत 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार तथा 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। प्रत्येक हितग्राही को कुल एक लाख 20 हजार रूपये की राशि किस्तों में दी जाती है। 

इसके अलावा शौचालय निर्माण के लिए 12 हजार रूपये की राशि अतिरिक्त रूप से प्रदान की जाती है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास निर्माण में कार्य करने के लिए मनरेगा से मजदूरी भी दी जाती है। अब तक प्रदेश में 18.85 लाख हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया गया है जिसमें से 15.94 लाख हितग्राहियों के द्वारा अपने आवास पूर्ण कर लिये गये हैं।