Corona Virus बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें 7 चीज

पूरी दुनिया में फैला रखी है दहशत...

Corona Virus बचने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें 7 चीज


Corona Virus ने पूरी दुनिया में दहशत फैला रखी है. भारत भी इससे अछूता नहीं है. यहां भी कई लोग इस वायरस से संक्रमित हो गए है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की सलाह है कि इस घातक महामारी से बचने के लिए अपने खाने-पीने की चीजों का बारीकी से ध्यान रखने की जरूरत है.

 चीन के वैज्ञानिकों ने कुछ दिन पहले ही बताया था कि ये वायरस कमजोर या बुजुर्ग लोगों को जल्दी अपना शिकार बनाता है. इससे बचने के लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है. ये चीजें इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेंगी और वायरस से आपकी सुरक्षा करेंगी.

नारियल का तेल-घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा. इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट कर वायरल से सुरक्षा करता है.

विटामिन-सी-एंटी-एक्सीडेंट से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने का काम करता है. इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद और पपीता जैसी चीजों को शामिल करना चाहिए.

बेरीज-अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें न सिर्फ पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन के मामले में असरदार हैं, बल्कि ये तमाम तरह के वायरस से भी शरीर की सुरक्षा करते हैं.

स्टार सौंफ-खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा वायरस से पीड़ित रोगियों को भी दिया जाता है.


अदरक-अदरक में भई कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें. सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करने से इसके परिणाम ज्यादा बेहतर होंगे. दिन में 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा.

तुलसी-इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है. रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है. 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है.

लहसुन-लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है.

कोरोना वायरस के खतरे से बचने के लिए खाने की कुछ चीजों से दूर रहना ही बेहतर होगा. डॉक्टर्स का कहना है कि इस वक्त कुछ चीजों को कच्चा खाना सेहत के लिए बिल्कुल अच्छा नहीं होगा. कच्चे मीट का सेवन न करें. बेहतर होगा कि मीट को अच्छे से धोने और उबालने के बाद ही उसे खाने के लिए परोसें.

कच्चे अंडे खाना भी खतरे से खाली नहीं है. खासतौर पर जिम जाने वाले कई लोग डाइट में कच्चे अंडे शामिल करते हैं. इसके अलावा बाजार में मिलने वाली हरी सब्जियों को भी कच्चा न खाएं. सब्जियों को अच्छे से धोकर, काटकर उबालें और फिर खाने के लिए इस्तेमाल करें.

Comments