समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह सम्पन्न...

मेला और ऊँचाईयां छुए, इसके लिए संभव प्रयास किए जायेंगे : श्री तोमर



ग्वालियर l  खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने श्रीमंत माधवराव सिंधिया ग्वालियर व्यापार मेला के पुरस्कार वितरण एवं समापन समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि स्व. माधवराव सिंधिया की सोच थी कि शहर सुंदर, स्वच्छ, शिक्षित हो एवं नागरिकों को मनोरंजन के साधन भी मिलें। उन्ही की भावनाओं के अनुरूप ग्वालियर व्यापार मेले का आयोजन वर्षों से किया जा रहा है। इस वर्ष लम्बी अवधि तक चले मेले के लिए ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण बधाई का पात्र है। श्री तोमर रविवार को मेला रंगमंच पर ग्वालियर व्यापार मेले के समापन समारोह एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस मौके पर ग्वालियर व्यापार मेला के सफल आयोजन में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने वालों को पुरस्कृत किया गया।

कार्यक्रम में विधायक श्री मुन्नालाल गोयल, संत कृपाल सिंह, मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री प्रशांत गंगवाल, उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल, सदस्यगण के रूप में सर्वश्री नवीन परांडे, शील खत्री, मेहबूब भाई चैनवाले, सुधीर मंडेलिया, मेला व्यापारी संघ के सचिव श्री महेश मुदगल, मेला प्राधिकरण के पूर्व अध्यक्ष वीरेन्द्र गंगवाल, श्री कृष्णराव दीक्षित सहित व्यापारी एवं दुकानदार आदि उपस्थित थे।  मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने पुरस्कार वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वे जनता के सेवक होने के नाते विश्वास दिलाते हैं कि ग्वालियर के मान-सम्मान के लिए वे कभी पीछे नहीं रहेंगे। उन्होंने कहा कि ग्वालियर का व्यापार मेला और भव्य एवं ऊँचाईयां छुए, इसके लिए हर संभव प्रयास किए जायेंगे।

श्री तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ और पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया के प्रयासों का परिणाम है कि ग्वालियर व्यापार मेले मे ऑटोमोबाइल सेक्टर में लोगों को रोड टैक्स में छूट का लाभ मिल रहा है। इसके लिए मुख्यमंत्री एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री के प्रति हम सभी आभारी हैं। उन्होने कहा कि ग्वालियर का व्यापार मेला भव्य और ऊँचाईयां छुए एवं मेले स्वरूप में सुधार में योगदान देने के लिए लोगों से सुझाव एवं मार्गदर्शन भी मांगा जायेगा। इसके लिए 25 फरवरी को मेला प्रांगण में समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ-साथ पार्टी कार्यकर्ताओं से भी चर्चा कर सुझाव लिए जायेंगे।

उन्होंने कहा कि मेला प्राधिकरण ऐसा प्रयास करे कि ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष भर आयोजित हो। जिससे जहां सौलोनियों को मनोरंजन के साथ-साथ उनकी जरूरत की चीजें एक ही स्थान पर वर्ष भर खरीदने का अवसर मिलेगा, वहीं स्थानीय दुकानदारों एवं शिल्पियों को भी रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। विधायक श्री मुन्नालाल गोयल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि दो वर्षों के दौरान ग्वालियर व्यापार मेले की रौनक में काफी इजाफा हुआ है। इसके पीछे प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि हम सभी की यह जिम्मेदारी है कि ग्वालियर व्यापार मेला वर्ष भर लगे और यह कैसे आगे बढ़े, इसके लिए हम सभी सहयोग करें।

उन्होंने कहा कि दंगल के मैदान के लिए उनके द्वारा विधायक निधि से 20 लाख रूपए दिए जायेंगे। इसके साथ ही मेला परिसर में एक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बने, जिसमें परंपरागत एवं आधुनिक सभी प्रकार के खेलों की प्रतियोगितायें आयोजित हों। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से जहां अंचल के खिलाड़ियो को अपनी प्रतिभा प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा, वहीं वे क्षेत्र का नाम रोशन करेंगे। संत कृपाल सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मेले ने एक नया रूप प्राप्त किया है जो वर्षों बाद देखने को मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि मेले के माध्यम से जहां सैलानियों को विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ-साथ मनोरंजन के अन्य साधनों का आनंद लेने का अवसर मिलता है वहीं व्यवसायी एवं दुकानदारों का व्यवसाय भी आगे बढ़ता है। उन्होंने मेले के सफल आयोजन के लिए मेला प्राधिकरण के सभी पदाधिकारियों को शुभकामनायें एवं बधाई दी। ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री प्रशांत गंगवाल ने बताया कि मेले के संचालन में स्थानीय मंत्री, विधायकगणों के साथ-साथ शासन के विभिन्न विभागों का भरपूर सहयोग रहा। उन्होंने कहा कि इस बार का मेला अभूतपूर्व रहा है। इस वर्ष मेले की अवधि 61 दिन रही। जिससे दुकानदारों एवं व्यापारियों व सैलानियों में भी काफी उत्साह देखा गया। मेले का इस वर्ष टर्नओवर 800 करोड़ तक पहुँच गया है।

उन्होंने निर्णायक मंडलों एवं मेला संचालन में दिए गए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष सहयोग के लिए सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम के शुरू में मेला प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने मेला आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि ग्वालियर व्यापार मेला इस वर्ष 27 दिसम्बर 2019 को पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्रीमंत ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा शुभारंभ किया गया था । इस मेले में 25 फरवरी तक ऑटोमोबाइल में छूट प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि इस मेले में जो कमियां रह गई हैं, उन कमियों को आगामी वर्ष में आयोजित होने वाले मेले में दूर किया जायेगा। कार्यक्रम में मेला व्यापारी संघ के सचिव श्री महेश मुदगल ने कहा कि मेले के आयोजन में लोगों के भी सुझाव लें, जिससे मेला और भव्यता प्राप्त कर ऊँचाईयां छू सके।