विदेश मंत्रालय ने जारी किया पूरा कार्यक्रम...

अमेरिका से भारत के लिए रवाना हुए ट्रंप


नई दिल्ली/अहमदाबाद: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत दौरे के लिए उड़ान भर चुके हैं. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका और दामाद जेरेड कुशनेर और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति कल सुबह करीब साढ़े 11 बजे अहमदाबाद पहुंचेंगे.

भारत रवाना होने से ठीक पहले ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेरे मित्र हैं और वह भारत की यात्रा के लिए उत्सुक है. उन्होंने कहा कि वह काफी समय पहले से भारत आने को लेकर प्रतिबद्ध थे और भारत के लोगों से मिलने के लिए तत्पर हैं.

ट्रंप की यात्रा के मद्देनजर उनके स्वागत के लिए गुजरात का अहमदाबाद शहर तैयार है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वह रोड शो करेंगे और यहां के क्रिकेट स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में संयुक्त रूप से जनसभा को संबोधित करेंगे. अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियां अमेरिकी राष्ट्रपति की शहर की यात्रा को देखते हुए तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटी हैं.

रोड शो के दौरान ट्रंप साबरमती आश्रम का भी दौरा करेंगे. यहां सारी तैयारियां कर ली गई हैं. महात्मा गांधी के प्रवास के दौरान देश के स्वतंत्रता संग्राम में साबरमती आश्रम मुख्य केंद्र था. योजना के मुताबिक अहमदाबाद हवाईअड्डे पहुंचने पर अमेरिकी राष्ट्रपति का भव्य स्वागत किया जाएगा, जहां से मोदी और ट्रंप 22 किलोमीटर लंबा रोड शो करेंगे.

रोड शो के बाद दोनों नेता शहर के मोटेरा इलाके में नवनिर्मित क्रिकेट स्टेडियम पहुंचेंगे. अधिकारियों का अनुमान है कि रोड शो के मार्ग में करीब एक लाख लोग जुटेंगे. इस रोड शो को अहमदाबाद नगर निगम ने ‘इंडिया रोड शो’ नाम दिया है. रोड शो को गणमान्य अतिथियों के साथ गुजरात के लोगों के लिए यादगार अनुभव बनाने की खातिर शहर की निकाय संस्था कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती.

निकाय संस्था ने रोड शो में प्रस्तुति के लिए लगभग सभी राज्यों से कलाकारों को आमंत्रित किया है. रोड शो के बाद मोदी और ट्रंप ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम के लिए मोटेरा के स्टेडियम पहुंचेंगे, जहां दोनों नेता एक लाख से अधिक लोगों के जनसमूह को संबोधित करेंगे.

मोटेरा में यह क्रिकेट स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है जिसमें एक लाख दस हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है. पुराने स्टेडियम को तोड़कर इसे बिलकुल नया रूप दिया गया है. पुराने स्टेडियम का निर्माण 1982 में हुआ था जिसमें 49,000 लोगों के बैठने की व्यवस्था थी.

मोदी और ट्रंप के संबोधन से पहले स्टेडियम में एक भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें लोगों के मनोरंजन के लिए जाने माने गायक कैलाश खेर और अन्य कलाकारों को आमंत्रित किया गया है. शहर की पुलिस ने इससे पहले बताया था कि रोड शो और ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में सुरक्षा के मद्देनजर 25 वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के नेतृत्व में 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मियों को नियुक्त किया जाएगा.

'अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप के स्वागत को लेकर उत्सुक भारत'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आद कहा कि भारत अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के स्वागत को लेकर उत्सुक है. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘भारत डोनाल्ड ट्रम्प का स्वागत करने के लिए उत्सुक है. यह सम्मान की बात होगी कि वह कल हमारे साथ होंगे, जिसकी शुरुआत अहमदाबाद में ऐतिहासिक कार्यक्रम से होगी.’’

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा का कार्यक्रम

सोमवार, 24 फरवरी

  • 11 बजकर 40 मिनट- राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अहमदाबाद के सरदार वल्लभ भाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आएंगे.

  • 12 बजकर 15 मिनट - साबरमती आश्रम (अहमदाबाद)

  • 1 बजकर पांच मिनट - मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम

  • 3 बजकर 30 मिनट - आगरा के लिये विमान में सवार होंगे

  • 4 बजकर 45 मिनट- आगरा आगमन

  • 5 बजकर 15 मिनट - ताजमहल का भ्रमण

  • 6 बजकर 45 मिनट - दिल्ली के लिये विमान में सवार होंगे

  • 7 बजकर 30 मिनट - दिल्ली आगमन



मंगलवार, 25 फरवरी


  • 10 बजे -- राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत

  • 10 बजकर 30 मिनट-- राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पाजंलि अर्पित करेंगे

  • 11 बजे-- हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बैठक

  • 12 बजकर 40 मिनट-- हैदराबाद हाउस में सहमति पत्रों का आदान-प्रदान/ प्रेस वक्तव्य

  • 7 बजकर 30 -- राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात

  • रात 10 बजे - प्रस्थान