पार्षदगणों का विदाई समारोह

जनता की सेवा के संकल्प को हमेशा याद रखनाः सांसद श्री शेजवलकर




ग्वालियर l 10 जनवरी 2020 l  पार्षद पद के सेवाकाल से सेवनिवृत हो रहे आप सभी पार्षद गणों ने जनता की सेवा की जो व्रत लिया है। वह कभी मत छोडना, क्योंकि क्षेत्र की जनता ने आप पर विश्वास करके ही क्षेत्र के विकास का जिम्मा आपको सौंपा था। जो कि आपके द्वारा पूर्ण किया गया तथा आगे भी क्षेत्र के विकास के लिए प्रयासरत रहें। 

उक्त विचार सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने आज नगर निगम परिषद का कार्यकाल पूर्ण होने पर निगम द्वारा आयोजित पार्षदगणों के विदाई समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त किये। इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता सभापति राकेश माहौर ने की। 

कार्यक्रम में विशिष्ट रूप से दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के विधायक  प्रवीण पाठक, नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित, नेता सत्तापक्ष  दिनेश दीक्षित, सहित अन्य सभी पार्षदगण  उपस्थित रहे।


इस अवसर पर अतिथियांे द्वारा सभी पार्षदगणों को स्मृति चिन्ह, शाॅल एवं श्रीफल प्रदान कर विदाई दी गई। कार्यक्रम में सांसद श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि जनता का विशवास ही किसी भी राजनेता की पूंजी होती है, तथा क्षेत्र का पार्षद ही विकास की पहली कडी होता है। 

उन्होने कहा कि केन्द्र सरकार प्रदेश सरकार चाहे कितनी अच्छी भी योजना बना ले, लेकिन बिना नगर निगम के सहयोग के योजना का सफल क्रियान्वयन नहीं हो सकता है। इसलिए नगर निगम का मजबूत होना अति आवश्यक है।

सांसद शेजवलकर ने कहा कि निगम परिषद में महापौर पद का 4.5 वर्ष का कार्यकाल आप सभी के सहयोग से पूर्णतः सफल रहा तथा वर्तमान निगम परिषद द्वारा प्रारम्भ की गई योजनाओं का लाभ आने वाले समय में शहर की जनता को मिलेगा। परिषद में महिलाओं की 50 फीसदी भूमिका का भी लाभ हम सभी को मिला है।


इस अवसर पर विधायक प्रवीण पाठक ने कहा कि किसी भी सांसद या विधायक का सफल कार्यकाल बिना क्षेत्र के पार्षद के सहयोग के सम्भव नहीं है तथा अभी तक सभी पार्षदगणों का पूर्ण सहयोग हमंे मिला है, और जब तक आगामी निगम के चुनाव नहीं होते तब तक दक्षिण विधानसभा के सभी वार्डों में जो पार्षद हैं, वह अब वार्ड के विधायक के रूप में कार्य करें।

इस अवसर पर सभापति राकेश महौर ने कहा कि प्रत्येक जनप्रतिनिधि का यही प्रयास रहता है। कि जिस क्षेत्र की जनता ने उसे चुना है, उसकी आशाओं के अनुरूप क्षेत्र में विकास कार्य हों। इसके लिए हमें अधिकारियांे से भी कई बार बाद विबाद करना पडता है, तथा अधिकारियों की भी आलोचना करना पडती है। लेकिन यह सब व्यक्तिगत नहीं होता है। परिषद के संचालन में सभी दल के सदस्यों का भरपूर सहयोग तथा बहुत कुछ सीखने को हमें मिला है। 

नेता प्रतिपक्ष कृष्णराव दीक्षित ने कहा कि निगम परिषद में सभी पर्षदगणों ने शहर विकास के लिए हर सम्भव प्रयास किये हैं तथा अनेक बडी-बडी योजनाओं को स्वीकृति भी दी है। जो कि आने वाले समय में शहर के नागरिकों के लिए बहुत उपयोगी होंगी। 

उन्होने कहा कि परिषद में सभी का बहुत सहयोग रहा है, तथा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के महापौर कार्यकाल में भी हमें पूर्ण सहयोग मिला है। इस अवसर पर नेता सत्तापक्ष श्री दिनेश दीक्षित ने कहा कि यदि हमें क्षेत्र की जनता का प्रतिनिधित्व ठीक तरह से करना है तो अधिकारियों से बादविबाद भी करना पडता है। लेकिन यह सबकुछ क्षेत्र के विकास के लिए ही होता है। हमें सभी पार्षदगणों अधिकारियांे का पूर्ण सहयोग मिला।

इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त  संदीप माकिन ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि निगम परिषद का यह कार्यकाल शहर विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। इस कार्यकाल में बहुत सारे बडे-बडे निर्णय लिये गए। जिसका लाभ धरातल पर आने वाले कुछ समय में क्षेत्र की जनता को मिलने लगेगा। 

निगमायुक्त श्री माकिन ने कहा कि परिषद का कार्यकाल तकनीकि रूप से समाप्त हो रहा है। लेकिन शहर के विकास क्षेत्र की जनता की मूलभूत सुविधाओं के लिए नगर निगम सभी पार्षदगणों के साथ लगातार प्रयासरत रहेगा, तथा हर क्षेत्र में विकास के कार्य निरतंर चलते रहेगें।