G News 24 : अंतर विद्यालयीय क्रिकेट टूर्नामेंट में सिंधिया स्कूल ने बना विजेता

 19वीं महाराज माधवराव सिंधिया स्मृति में खेले गए ...

अंतर विद्यालयीय क्रिकेट टूर्नामेंट में सिंधिया स्कूल ने बना विजेता 

ग्वालियर । सिंधिया स्कूल दुर्ग ग्वालियर में 19वीं महाराज माधवराव सिंधिया स्मृति अंतर विद्यालयीय क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन 28 मार्च से 1 अप्रैल 2024 के बीच किया गया । जिसका फाइनल मुकाबला मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल, राइ और सिंधिया स्कूल, ग्वालियर के बीच खेला गया। सिंधिया स्कूल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 7 विकेट पर 190 रन बनाए,जिसमें यश ने 56 गेंद पर 106 रनों की और यश ने 13 गेंद पर 27 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली।

मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल की ओर से जसमीत ने तीन और नितिन ने दो विकेट झटके। इसके जवाब में मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल की टीम 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर मात्र 108 रन बना सकी। मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल की ओर से वैभव ने 58 गेंद पर 53 रनों का योगदान दिया तथा भावेश ने तीन और यश ने दो विकेट झटके। इस प्रकार सिंधिया स्कूल 82 रनों से यह मैच जीत गया।

फाइनल मैच के साथ ही आज श्रीमंत महाराजा माधवराव सिंधिया स्मृतिअंतर विद्यालयी क्रिकेट टूर्नामेंट का समापन समारोह आयोजित किया गया। आज के समारोह के मुख्य अतिथि सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी श्री प्रशांत मेहता थे जो वर्तमान में ग्वालियर संभाग क्रिकेट संघ के अध्यक्ष भी हैं। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि ने कैलाशवासी श्रीमंत महाराज माधवराव सिंधिया की मूर्ति पर पुष्प अर्पित करके कार्यक्रम की शुरुआत की।फिर सिंधिया स्कूल ब्रास बैंड के द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी गई।इसके बाद सिंधिया स्कूल के प्राचार्य  अजय सिंह द्वारा मुख्य अतिथि को गुलदस्ता व स्मृति चिह्न भेंट करके उनका स्वागत किया गया। साथ ही प्राचार्य ने ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष  रवि पाटणकर  को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उनका भी स्वागत किया।

मुख्य अतिथि ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि यहाँ आना मेरे लिए सौभाग्य का विषय है। मैं महाराज माधवराव सिंधिया जी को इस समय बहुत याद कर रहा हूँ क्योंकि उनके साथ मैंने काफी समय तक कार्य किया हैऔर यहाँ के बच्चों का खेल के प्रति उत्साह देखकर अत्यंत प्रसन्न हूँ। सिंधिया स्कूल के बच्चों को बधाई देते हुए उन्होंने कहा कि आपने बहुत अच्छे से खेला। साथ ही मुख्य अतिथि ने सिंधिया स्कूल की टीम को ग्वालियर डिविजन क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आमंत्रित भी किया। 

उन्होंने सिंधिया स्कूल के प्राचार्य श्री अजय सिंह ने सबसे पहले इस ऐतिहासिक जीत पर सिंधिया स्कूल की टीम कोऔर खेल विभाग के अध्यक्ष मंदार शर्मा तथा उनके सहयोगी  नवीन राठौर, विजय शर्मा , आरिफ  को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अतिथि विद्यालयों के सभी प्राचार्य एवं सभी टीम ने पूरी निष्ठा और खेल की मर्यादा का पालन करते हुए सभी मैचों को अच्छे से खेला, उसके लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। 

मुख्य अतिथि ने सभी खिलाडियों को पुरस्कार वितरित किए। टूर्नामेंट के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी मोतीलाल नेहरू स्पोर्ट्स स्कूल, राइ के पंशुल दहिया को विशेष पुरस्कार दिया गया। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे सिंधिया स्कूल के ऋषित शर्मा। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का पुरस्कार सिंधिया स्कूल के आर्यन कुशवाहा को मिला। टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर सिंधिया स्कूल के ही यशवर्धन सिंह रहे। बेस्ट फिल्डर सिंधिया स्कूल के ही उमर सादिक खान को दिया गया और अंत में विजेता टीम सिंधिया स्कूल को ट्रॉफी प्रदान की गई। 

इस अवसर पर सिंधिया स्कूल के प्राचार्य  अजय सिंह, उपप्राचार्या सुश्री स्मिता चतुर्वेदी, बरसर कर्नल (रिटा)  डी.के. फरशवाल, गतिविधि प्रभारी  धीरेंद्र शर्मा, खेल प्रभारी  मंदार शर्मा, क्रिकेट कोच  विजय शर्मा,  नवीन राठौर,  आरिफ के अतिरिक्त, सभी अतिथि विद्यालयों के खिलाड़ी,कोच और अनेक अभिभावक गण, अध्यापक गण तथा विद्यालय के समस्त छात्र उपस्थित रहे।

Comments