G News 24 : मंदिर के कपाट खुलने के बाद 24 घंटे में ही भर गए मंदिर में लगे 10 दान पात्र !

 मंगलवार को जनता के लिए राम जन्मभूमि...

मंदिर के कपाट खुलने के बाद 24 घंटे में ही भर गए मंदिर में लगे 10 दान पात्र !

अयोध्या।  अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (22 जनवरी) के दिन रामलला को तीन करोड़ से अधिक का चढ़ावा मिला. श्रद्धालुओं ने पहले दिन से ही दिल खोलकर भगवान रामलला के प्रति अपनी आस्था जाहिर की और करोड़ों रुपए दान में दिए. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि रामलला मंदिर के परिसर में लगे सभी 10 दान काउंटर को प्राण प्रतिष्ठा के दिन खोला गया था, जिसके बाद उसकी गिनती की गई और दान की कुल रकम 3 करोड़ 17 लाख रुपए हुई. इसके अलावा, राम भक्तों ने प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ऑनलाइन भी रामलला को दान भेजा था.

इस बीच, प्राण प्रतिष्ठा के अगले दिन 23 जनवरी को 5 लाख से ज्यादा राम भक्तों ने रामलाल के दर्शन किए, जबकि 24 जनवरी को 2 लाख से ज्यादा भक्तों ने रामलला के दरबार में हाजिरी लगाई. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद भव्य मंदिर के कपाट मंगलवार सुबह आम लोगों के लिए खोल दिए गए. 23 जनवरी को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के मद्देनजर कई बार भीड़ काबू से बाहर होती दिखी, लेकिन पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों ने स्थिति को तुरंत संभाल लिया और लोगो को कतार में खड़ा करवाकर भगवान राम के दर्शन कराए.

जनता के लिए राम जन्मभूमि मंदिर के कपाट खुलने से कुछ घंटे पहले ही लोग कतार में खड़े हो गए. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए सुरक्षा में जो सुरक्षा बल तैनात किए गए थे, उन्हें बहाल करना पड़ा और अयोध्या शहर की ओर जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेडिंग कर दी गई. मंगलवार की सुबह केवल पैदल यात्रियों को अंदर जाने की अनुमति थी, लेकिन दोपहर होते-होते पैदल यात्रियों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया.

लगभग सभी श्रद्धालु अयोध्या के आसपास के जिलों विशेषकर बस्ती, गोंडा, बाराबंकी, सुल्तानपुर और अंबेडकरनगर से हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के तुरंत बाद जैसे ही यातायात प्रतिबंधों में ढील दी गई, विभिन्न निकटवर्ती क्षेत्रों से लोग आधी रात ही अयोध्या की ओर चल पड़े. भीड़ में अयोध्या के निवासी और विभिन्न मंदिरों के साधु भी शामिल थे.

अयोध्या पुलिस और अयोध्या प्रशासन ने बहुत ही प्रबंधित और पेशेवर तरीके से भीड़ को संभाला और भक्तों के लिए राम मंदिर में दर्शन के लिए सुरक्षित मार्ग बनाए, लेकिन भीड़ मिनट दर मिनट बढ़ती देखी गई, जिससे प्रशासन और पुलिस बल में हड़कंप मच गया. पुलिस महानिरीक्षक, अयोध्या, प्रवीण कुमार ने कहा, ‘राम लला के दर्शन के लिए अयोध्या में बड़ी भीड़ उमड़ी है, हमारा पुलिस बल भक्तों को प्रबंधित करने के लिए चौबीसों घंटे व्यस्त है.


Comments