G.NEWS 24 : एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बन सकती है टीम इंडिया !

2011 से मिल रहे कई संयोग...

एक बार फिर वर्ल्ड चैंपियन बन सकती है टीम इंडिया !

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड कप का फाइनल मैच होने वाला है. यह मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. इस बार भारतीय टीम 12 साल बाद फाइनल में पहुंची है. इससे पहले भारतीय टीम जब फाइनल में पहुंची थी, तब टीम इंडिया वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. अब भारतीय टीम एक बार फिर फाइनल में पहुंची है, और उम्मीद है कि टीम इस बार भी वर्ल्ड चैंपियन बनेगी. 2011 वर्ल्ड कप और 2023 वर्ल्ड कप में कई चीजें एक-जैसी हुई है, जिससे इस बात के संकेत मिलते हैं, कि इन दोनों वर्ल्ड कप का नतीजा भी एक ही होगा.

  • पहला संयोग - 2011 वर्ल्ड कप से ठीक एक साल पहले इंग्लैंड की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था, और 2011 वर्ल्ड के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई थी. इस बार 2023 वर्ल्ड कप से भी ठीक एक साल पहले इंग्लैंड ने टी20 वर्ल्ड कप जीता था, लेकिन 2023 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाई.
  • दूसरा संयोग - 2011 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह ने आखिरी ग्रुप मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ नंबर-4 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाया था, और प्लेयर ऑफ द मैच बने थे. ठीक, उसी तरह 2023 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया ने नीदरलैंड्स के खिलाफ आखिरी ग्रुप मैच खेला था, जिसमें नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने शतक बनाया, और प्लेयर ऑफ द मैच बने.
  • तीसरा संयोग - 2011 वर्ल्ड कप में बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज युवराज सिंह ने आयरलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए थे. इस बार 2023 वर्ल्ड कप में भी बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट हासिल किए हैं.
  • चौथा संयोग - 2011 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के पांच गेंदबाज, ज़हीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह, और युवराज सिंह ने पाकिस्तान के खिलाफ हुए मैच में 2-2 विकेट हासिल करके मैच जीता था. 2023 वर्ल्ड कप में भी पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया के पांच गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव और रविंद्र जडेजा ने 2-2 विकेट हासिल करके मैच जीता है.
  • पांचवा संयोग - 2011 वर्ल्ड कप में विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ हुए मैच में शतक बनाया था, जो वर्ल्ड कप में उनका पहला शतक भी था. इस बार 2023 वर्ल्ड कप में भी विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था, और टीम इंडिया ने उस मैच को जीता था.

ऐसे में इन सभी संयोगों को देखकर ऐसा लग रहा है कि 2011 और 2023 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच के संयोग भी मिलेंगे, और टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उठाएगी.

Comments