G News 24 : भारत के पांच ऐसे मंदिर जो एक रात में बनकर हुए थे तैयार !

 हर मंदिर की अपनी रचना से जुड़ी अपनी कहानी है…

भारत के पांच ऐसे मंदिर जो एक रात में बनकर हुए थे तैयार !


हमारे देश में आपने कई मंदिर देखे होंगे, जो किसी चमत्कार से कम नहीं हैं। इनमें से कई सैकड़ों साल पुराने हैं और हर मंदिर की अपनी रचना से जुड़ी अपनी कहानी है। आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे हैं, जो एक ही रात में बन गया। इन्हें बनाने के पीछे की कहानी भी बेहद दिलचस्प है, आइए आपको बताते हैं इन मंदिरों के बारे में।

काकनमठो - मध्य प्रदेश के मोराइनों के बीच बने इस प्रसिद्ध मंदिर के निर्माण के पीछे एक कहानी है। ऐसा माना जाता है कि मंदिर का निर्माण शिव भक्तों- भूतों ने रातों-रात करवाया था। इसके अलावा, यह मंदिर मोर्टार या सीमेंट का उपयोग किए बिना बनाया गया था।


गोविंद देव जी मंदिर - मंदिर उत्तर प्रदेश के वृंदावन में स्थित है और स्थानीय लोगों का मानना ??है कि इसे रातों-रात बनाया गया था। इसके अतिरिक्त, लोगों का मानना ??है कि यह संरचना भगवान विष्णु के सम्मान में देवताओं और राक्षसों दोनों द्वारा बनाई गई थी। ऐसा कहा जाता है कि मंदिर को अधूरा छोड़ दिया गया था क्योंकि वे इसे सूर्योदय से पहले पूरा नहीं कर सके थे।


देवघर मंदिर - माना जाता है कि भगवान विश्वकर्मा द्वारा बनाया गया था, झारखंड में देवघर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है। एक बार रावण ने शिवलिंग के रूप में भगवान शिव को लंका ले जाने की ठानी। शिव मान गए, लेकिन केवल एक शर्त पर कि लिंग जमीन को नहीं छूना चाहिए। रावण के साथ छेड़छाड़ की गई और शिवलिंग जमीन को छू गया। शिवलिंग जहां जमीन पर था, वहां से उसे हिलाना मुश्किल था। इसलिए भगवान विश्वकर्मा को रातों-रात यहां एक मंदिर बनाना पड़ा।


हटिया देवल - उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में भगवान शिव का एक मंदिर है, जिसे हटिया देवल के नाम से जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण एक ही हाथ के शिल्पकार ने एक रात में किया था। हालांकि रात में पहले शिवलिंग बनवाने के मामले में विपरीत दिशा में किया गया। इस कारण यहां शिवलिंग की पूजा नहीं होती है।


भोजेश्वर मंदिर - स्थानीय लोगों का मानना है कि वनवास के दौरान भगवान शिव ने पांडवों को उनके सपने में दर्शन दिए थे। अगली सुबह उन्होंने अपनी माँ से इस बारे में बात की, जिस पर उन्होंने पांडवों को एक मंदिर बनाने की सलाह दी जहाँ उन्होंने सपना देखा था, इसलिए भोजेश्वर मंदिर का निर्माण रातों-रात पूरा हो गया।



Comments