G.News 24 : व्यापार उद्योग क्षेत्र को अपनाएं महिलाएं : सीईओ तिवारी

शासन देगा हरसंभव मदद...

व्यापार उद्योग क्षेत्र को अपनाएं महिलाएं : सीईओ तिवारी

ग्वालियर। कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ग्वालियर महिला विंग द्वारा आज शाम महिला उद्यमी सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन होटल रॉयल-इन सिटी सेंटर पर किया गया। सम्मेलन का शुभारंभ जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने किया जबकि विशेष अतिथि के रूप में गहना ज्वैलर्स के संचालक व वरिष्ठ व्यवसायी राकेश मंगल उपस्थित थे।  कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की आसंदी से उदबोधन देते हुए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशीष तिवारी ने कहा कि महिला उद्यमियों को स्वरोजगार के लिए प्रेरित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार, जिला प्रशासन एवं जिला पंचायत द्वारा विभिन्न स्तरों पर बृहद योजनाएं संचालित की जा रही हैं। कई लघु व मध्यम स्तर के ऐसे स्वरोजगार प्रकल्प हैं जिन पर शासन द्वारा पांच करोड़ रुपये तक का ऋण दिया जा रहा है। अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए महिलाओं को इन योजनाओं, रोजगार कार्यक्रमों का अधिकाधिक लाभ लेना चाहिए। 

महिलाएं अपने स्टार्टअप शुरू करे, शासन व प्रशासन हरसँभव मदद करेगा। विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित गहना ज्वैलर्स के संचालक व वरिष्ठ व्यवसायी राकेश मंगल ने कहा कि देश का नब्बै प्रतिशत व्यापार व्यवसाय असंगठित क्षेत्र का है। इन्हें शोषण व उत्पीड़न से बचाने के लिए कैट सराहनीय कार्य कर रहा है। यह भी अच्छी बात है कि कैट ने महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने, उनकी समस्याओं के निराकरण व उन्हें शासन की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए अलग से महिला विंग बना रखा है। उन्होंने इसके लिए कैट के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र जैन को साधुवाद दिया।   इससे पूर्व कैट महिला विंग की अध्यक्ष श्रीमती साधना शाडिल्य ने स्वागत भाषण दिया। राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य श्रीमती कविता जैन ने बताया कि कैट किस तरह महिला उद्यमियों का सहयोग कर रहा है। \

ट कोर्डिनेटर कमेटी सदस्य श्रीमती निरूपमा मालपानी ने विस्तार पूर्वक जानकारी दी कि एक महिला किस तरह अपने कारोबार का संचालन कर खुद को एक सफल महिला उद्यमी के रूप में स्थापित कर सकती है। कार्यक्रम का संचालन कर रहीं कैट की प्रदेश संयुक्त सचिव श्रीमती रीनागांधी ने बताया कि उनके संगठन ने महिला उद्यमियों को एकजुट व जागरूक किया है। कार्यक्रम में महिला उद्यमियों से जुड़े विभिन्न विषयों पर चर्चा हुई। ग्वालियर में महिला उ़द्यमी किलिस्टर बनाये जाने को लेकर भी विचार विमर्श किया गया और इसकी प्रक्रिया की जानकारी सीए राजेश गुप्ता एवं जिला उद्योग एवं व्यापार केन्द्र के महाप्रबन्धक राजेन्द्र सिंह ने दी। इन दोनों ने महिला उद्यमियों की शंकाओं व प्रश्नों का भी समाधान किया। महिला उद्यमी सम्मेलन में उन सभी महिलाओ, जो अभी  व्यवसाय कर रही है उन्हें आमंत्रित किया गया था। कार्यक्रम में ऐसी भी महिलाएं उपस्थित थीं जो इस समय जो अपने परिवार के व्यवसाय में सहयोग करना चाहती है अथवा नया व्यवसाय शुरू करना चाहती है। 

महिला उद्यमी सम्मेलन में व्यवसाय क्षेत्र में अपनी दम पर कामयाबी के ध्वज फहराने  वाली उद्यमी महिलाओ का सम्मान भी किया गया। कार्यक्रम में श्रीमती सीमा सिंह चौहान जबलपुर, श्रीमती महिमा तारे ग्वालियर, श्रीमती सीमा सिंह भदौरिया, सीए शुभांगी चतुर्वेदी, श्रीमती नीतेश जैन भिण्ड, श्रीमती शिल्पी जैन मुरैना का सम्मान किया गया। इन सम्मानित महिला उद्यमियों ने उपस्थित महिलाओं के साथ अपनी उत्साहवर्धक सक्सेज स्टोरी भी साझा की। अतिथि वक्ता के रूप में लीड बैंक मैनेजर सुशील कुमार, मैनेजमेंट कन्सलटेंट अजय चौपडा, सीए राजेश गुप्ता ने बताया कि महिला उद्यमियों को कैसे व्यापार शुरू करना है, कैसे कैट महिला उद्यमियों के सहयोग में रहेगा,  बैंकिग प्रावधानों के तहत किस प्रकार आर्थिक सहयोग मिलेगा, म.प्र.शासन की किस योजना के तहत महिला उद्यमी लाभान्वित होगी इस पर विस्तृत चर्चा की गई। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में गहना ज्वेलर्स ग्रुप के शरद मंगल, चंचला मंगल, स्टेट एडवाइजरी बोर्ड के सदस्य आकाश जैन, नीलांशा जैन उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन रीना गांधी व आभार प्रकट सीए निधि अग्रवाल ने किया।

Comments